इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नॉटआउट रहने वाले टॉप-5 बल्लेबाज - Newztezz

Breaking

Wednesday, April 14, 2021

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार नॉटआउट रहने वाले टॉप-5 बल्लेबाज


क्रिकेट का खेल अब दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक बन चूका हैं. पिछले कुछ दशकों में क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजों का दबदबा कायम रहा हैं, टेस्ट क्रिकेट का सबसे पुराना फॉर्मेट हैं. इस खेल में गेदबाजों का प्रदर्शन बेहद महत्वपूर्ण होता हैं क्योंकि इस खेल में विरोधी टीम के सभी बल्लेबाजों को आउट करना होता हैं इसके उलट सिमित ओवर क्रिकेट में बल्लेबाजों को आउट की परवाह किये बिना तेजी से रन बनाने होते हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जानेगे जो अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार नॉटआउट रहे हैं.

5) चमिंडा वास- 108 बार

श्रीलंका के पूर्व महान गेंदबाज चमिंडा वास इस सूची में पांचवे स्थान पर हैं. वास टेस्ट(35), वनडे(72) और अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी(1) में मिलाकर कुल 108 बार नॉटआउट रहे हैं.

4) शॉन पोलक- 113 बार

साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर शॉन पोलक इस सूची चौथे स्थान पर हैं. 108 टेस्ट, 303 वनडे और 12 अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी खेल वाले पोलक क्रमश: 39, 72 और 2 बार नॉटआउट रहे हैं.

3) मुथैया मुरलीधरन- 119 बार

टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले पूर्व श्रीलंकन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. मुरली टेस्ट में 56 और वनडे में 63 बार नॉटआउट रहे हैं.

2) जेम्स एंडरसन- 135 बार

इंग्लैंड के पूर्व महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट वाले तेज गेंदबाज हैं. एंडरसन अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 135 बार नॉटआउट रहे हैं. जेम्स टेस्ट में 89, वनडे में 43 और टी-ट्वेंटी में 3 बार नॉटआउट रहे हैं.

1) एमएस धोनी- 142 बार

भारत के महान विकेटकीपर एमएस धोनी वर्ल्ड के सबसे सफल फिनिशरों में से एक हैं. धोनी अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक बार नाबाद रहे वाले बल्लेबाज हैं. धोनी अब तक टेस्ट में 16, वनडे में 84 और अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में 42 बार नॉटआउट रहे हैं.

No comments:

Post a Comment