अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 विकेटकीपर - Newztezz

Breaking

Wednesday, April 14, 2021

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 विकेटकीपर


क्रिकेट में खेल में विकेटकीपर कोप गेंदबाजी करते हुए बेहद कम देखा गया हैं हालाँकि अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ ऐसे मौके जरुर देखने को जब एक विकेटकीपर ने गेंदबाजी की हैं, आज इस लेख में हम अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेट लेने टॉप 5 कीपर के बारे में जानेगे.

5) एमएस धोनी- 1 विकेट (भारत)

भारत के दिग्गज विकेटकीपर एमएस धोनी इस सूची में शामिल हैं. धोनी ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में मिलाकर कुल 9 पारियों में गेंदबाजी की हैं, इस दौरान उन्होंने 2009 में वेस्टइंडीज के वनडे में विरुद्ध एक विकेट भी हासिल की थी.

धोनी के आलावा मार्क बाउचर(साउथ अफ्रीका), सैयद किरमानी(भारत), डिक लिली(इंग्लैंड), क्लिफोर्ड मैकवाट(वेस्टइंडीज), तस्लीम आरिफ(पाकिस्तान), मोहमम्द शफीकुल हक(थाईलैंड) और जिम पार्क्स(इंग्लैंड) ने भी अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 1-1 विकेट ली हैं.

4) डिवॉन थॉमस- 2 विकेट (वेस्टइंडीज)

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर डिवॉन थॉमस ने 24 अन्तराष्ट्रीय मैचों के करियर में एक बार गेंदबाजी की हैं, इस दौरान उन्होंने सिर्फ 7 गेंदों पर ही 2 बल्लेबाजों को पवेलियन की रहा दिखाई थी.

3) बिल स्टोरेर- 2 विकेट (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बिल स्टोरेर ने अपने करियर के 6 अन्तराष्ट्रीय मैचों की 4 पारियों में गेंदबाजी की थी. इस दौरान उन्होंने 28 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान 2 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी.

2) टटेंडा ताइबू- 3 विकेट (ज़िम्बाब्वे)

ज़िम्बाब्वे के पूर्व विकेटकीपर टटेंडा ताइबू इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. ताइबू ने 185 अन्तराष्ट्रीय मैचों के करियर में 3 पारियों में गेंदबाजी की हैं, जिस दौरान उन्होंने 22 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान 132 रन देकर कुल 3 विकेट हासिल की थी.

1) अल्फ्रेड लिटलटन- 4 विकेट (इंग्लैंड)

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी अल्फ्रेड लिटलटन अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले विकेटकीपर हैं. लिटलटन ने 4 अन्तराष्ट्रीय मैचों में सिर्फ एक बार गेंदबाजी की थी, इस दौरान उन्होंने सिर्फ 19 रन देकर 4 विकेट अपने नाम की थी.

आपको क्या लेख कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दे. आपकी शिकायत और सुझाव हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं.

No comments:

Post a Comment