अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले टॉपृ4 भारतीय बल्लेबाज - Newztezz

Breaking

Monday, April 5, 2021

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले टॉपृ4 भारतीय बल्लेबाज


अगर भारतीय क्रिकेट टीम की बात करें, तो कई बेहतरीन बल्लेबाज यहां रहे हैं। 
अगर आप क्रिकेट के इतिहास को देखें तो भारत को बल्लेबाजी का गढ़ माना जाता है। एक से अधिक सुपरस्टार बल्लेबाज भारतीय टीम के लिए खेले हैं।

सुनील गावस्कर से लेकर विराट कोहली तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने विश्व क्रिकेट पर राज किया है। बल्लेबाजी के अधिकांश रिकॉर्ड इन्हीं खिलाड़ियों के नाम रहे हैं। अगर हम सचिन तेंदुलकर के बारे में बात करते हैं, तो उनके नाम लगभग सभी रिकॉर्ड थे।

भारतीय बल्लेबाजों ने कई बेहतरीन रिकॉर्ड बनाए हैं और लगातार कई रिकॉर्ड कायम कर रहे हैं।भारतीय खिलाड़ी शतक और अर्धशतक बनाने के मामले में काफी आगे हैं। इस लेख में, हम आपको उन चार दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिनके नाम सबसे अधिक अर्द्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है। आइए जानते हैं कौन से खिलाड़ी हैं इस लिस्ट में।

शीर्ष 4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक अर्द्धशतक बनाए हैं

4. सौरव गांगुली - 108 अर्द्धशतक

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली इस मामले में चौथे नंबर पर हैं। वह दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक थे। सौरव गांगुली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 523 पारियां खेली और इस दौरान कुल 107 अर्द्धशतक बनाए। वनडे में, सौरव गांगुली ने टेस्ट क्रिकेट में 72 और 35 अर्धशतक बनाए। उन्होंने भारत के लिए टी 20 क्रिकेट नहीं खेला।

3. विराट कोहली - 112 अर्द्धशतक

इस सूची में तीसरे नंबर पर भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली हैं। अगर हम कप्तान कोहली की बात करें, तो वह लगातार कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। कोहली ने सचिन तेंदुलकर का एक-एक करके रिकॉर्ड तोड़ना जारी रखा है।

विराट कोहली ने अब तक 477 पारियों में कुल 112 अंतरराष्ट्रीय अर्द्धशतक बनाए हैं। इनमें से, उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 60 अर्द्धशतक बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट में 25 अर्धशतक और T20 में 27 शतक बनाए हैं।

2.राहुल द्रविड़ - 145 अर्द्धशतक

पूर्व भारतीय क्रिकेटर, राहुल द्रविड़, जिन्हें क्रिकेटर और दीवार के रूप में जाना जाता है, बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं जिन्होंने सबसे अधिक अर्द्धशतक बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में 599 पारियों में कुल 145 अर्धशतक बनाए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 63 और वनडे में 83 अर्धशतक दर्ज किए हैं। उन्होंने भारत के लिए एकमात्र टी 20 मैच खेला, जिसमें उन्होंने 31 रन बनाए।

1. सचिन तेंदुलकर - 164 अर्द्धशतक

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम भारत की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है। सचिन ने अपने करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए और ये रिकॉर्ड उनके नाम भी दर्ज हैं। सचिन ने 782 पारियों में कुल 164 अर्धशतक बनाए, जबकि उन्होंने 100 शतकों का रिकॉर्ड बनाया।

No comments:

Post a Comment