अगर आप खाना बनाते समय जल गए हैं, तो तुरंत इन घरेलू उपायों को अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत - Newztezz

Breaking

Thursday, February 25, 2021

अगर आप खाना बनाते समय जल गए हैं, तो तुरंत इन घरेलू उपायों को अपनाएं, जल्द मिलेगी राहत


खाना बनाते समय अक्सर गर्म पानी को गर्म  तेल के साथ छिड़का जाता है  जो  हमारी त्वचा को जला  देता  है  और त्वचा पर फफोले का कारण बनता है। समस्या दोगुनी है और अधिक सूजन है। शरीर के किसी भी हिस्से में हल्की सूजन भी असुविधा का कारण बनती है। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपको तुरंत राहत देंगे।

ठंडे पानी से राहत मिलेगी

कई बार आपको सामान्य जलन होती है। लेकिन त्वचा में जलन से राहत नहीं मिलती है। इस मामले में, पहली बात यह है कि आपकी जली हुई त्वचा को लगभग 20 मिनट तक पानी में भिगोएँ। फिर इसे हल्के हाथ से साफ करें। जली हुई त्वचा पर एक साफ नम कपड़े रखें। यह सूजन और सूजन से राहत देगा।

एलोवेरा जेल लगाएं

एक रिपोर्ट के अनुसार एंटीबायोटिक मलहम और क्रीम संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। आप इसे लगा सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जली हुई त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। जली हुई त्वचा पर सीधे एलोवेरा के पौधे की पत्तियों से ली गई शुद्ध एलोवेरा जेल की एक परत लगाएं। इससे राहत मिलेगी।

धूप से बचें

सूर्य के सीधे संपर्क में आने से बचें। विशेष रूप से आपकी जली हुई त्वचा की रक्षा करें। जली हुई त्वचा सूरज के प्रति बहुत संवेदनशील होती है। इसलिए जले हुए हिस्से को कपड़े से ढक दें।

शहद सूजन को राहत देगा

नमकीन होने के अलावा, शहद कुछ मायनों में त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। शहद लगाने से सूजन से राहत मिलती है। शहद एक विरोधी भड़काऊ और स्वाभाविक रूप से जीवाणुरोधी और एंटिफंगल है।

फफोले मत छुओ

अगर जलने के साथ त्वचा पर फफोले हैं, तो इसे बहुत अधिक स्पर्श न करें। छाले को तोड़ने से आप संक्रमित हो सकते हैं। यदि आप जलने के कारण होने वाले इन दागों से अधिक चिंतित हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

No comments:

Post a Comment