सावधान: ज्यादा चाय पीना आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है - Newztezz

Breaking

Thursday, February 25, 2021

सावधान: ज्यादा चाय पीना आपके स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है

 


आमतौर पर सभी को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है। इन दिनों किसी को भी चाय पीना पसंद है, लेकिन हर दिन चाय पीने के फायदे और नुकसान भी हैं। जैसा कि कहा जाता है, सही मात्रा में कुछ भी अच्छा है। क्योंकि कुछ भी खाने और पीने से शरीर को बहुत नुकसान हो सकता है। उसी तरह से चाय का अधिक सेवन शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। महत्वपूर्ण बात, अगर आप काम से थक चुके हैं या सिरदर्द है, तो ऐसे समय में चाय आपको ताजगी प्रदान करेगी, लेकिन इसके अलावा बहुत अधिक चाय पीने से भी शरीर को नुकसान पहुंचता है, जिसके नुकसान हम आपको बताएंगे।

अम्लता और घाव

हम अक्सर शिकायत करते हैं कि चाय पीने से एसिडिटी होती है। इसके अलावा, गर्म चाय पीने से मुंह में छील हो सकती है, जिससे खाने की समस्या हो सकती है।

पेट में गैस की समस्या

अगर चाय को खाली पेट पिया जाता है, तो इससे पेट की सूजन, गैस, खट्टी डकारें, पित्त जैसी कई बीमारियाँ हो जाती हैं। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने की भी संभावना है।

प्रतिकूल प्रभाव किडनी पर पड़ता है

बहुत अधिक चाय पीने से आपकी किडनी पर भी बुरा असर पड़ सकता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से सच है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि मधुमेह रोगी बहुत अधिक और बहुत अधिक गर्म चाय पीते हैं, तो इसका सीधा प्रभाव आपके गुर्दे पर पड़ता है।

बहुत अधिक चाय पीने से आपकी हड्डियां कमजोर होती हैं

इंग्लैंड में चाय पर एक अध्ययन में पाया गया कि बहुत अधिक चाय पीने से शरीर की हड्डियां कमजोर होती हैं। ब्रिटिश जर्नल में एक अध्ययन के अनुसार, बहुत अधिक गर्म चाय पीने से पेट को जोड़ने वाली नलिकाओं पर गंभीर प्रभाव पड़ता है, जिससे पेट के कैंसर जैसे गंभीर रोग होते हैं।

बहुत अधिक चाय पीने से चिड़चिड़ापन होता है

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को फोन करते ही गुस्सा आ जाता है, जिसका मतलब है कि वे निराश हैं। फिर उनके खाने की आदतें इसके लिए जिम्मेदार हैं। बहुत अधिक चाय पीने से व्यक्ति चिड़चिड़ा हो सकता है।

No comments:

Post a Comment