लगातार खांसी को नजरअंदाज न करें हो सकता है फेफड़ों का कैंसर, इन लक्षणों से करें रोग की पहचान - Newztezz

Breaking

Thursday, February 25, 2021

लगातार खांसी को नजरअंदाज न करें हो सकता है फेफड़ों का कैंसर, इन लक्षणों से करें रोग की पहचान

 


यदि आपको खांसी के अलावा बुखार, सूँघने और स्वाद में कठिनाई जैसे कोई लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत कोविद का परीक्षण करवाएं। लेकिन अगर आपका कोविद परीक्षण नकारात्मक है और फिर भी आपकी खांसी बंद नहीं होती है, तो बिना देर किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हम में से लगभग 50% लोग इस बात से अनजान हैं कि यदि आपको 3 सप्ताह से अधिक समय तक लगातार खांसी है, तो यह फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है।

फेफड़े के कैंसर का अक्सर एक उन्नत चरण में निदान किया जाता है

डॉक्टरों के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति को फेफड़ों का कैंसर है, तो प्रारंभिक अवस्था में कोई लक्षण नहीं होता है जिस पर व्यक्ति ध्यान देता है। यही कारण है कि  जब उनकी बीमारी एक उन्नत चरण में पहुंचती है तो अत्यधिक रोगी की पहचान और  निदान होता है। बहुत से लोग सोचते हैं कि धूम्रपान करने वाले लोगों को फेफड़ों का कैंसर होता है। लेकिन मामला वह नहीं है। फेफड़ों का कैंसर उन लोगों में भी तेजी से होता है जो वर्तमान में धूम्रपान नहीं करते हैं। इसीलिए अपनी खांसी को हल्के संक्रमण या सर्दी-खांसी के रूप में अनदेखा करने के बजाय, एक बार डॉक्टर से सलाह लें और परीक्षण करवाएं।

खांसी के अलावा, यह लक्षण फेफड़ों के कैंसर का भी संकेत है

  1. खांसी के पैटर्न में बदलाव - अगर आपको 3 हफ्तों से ज्यादा समय से खांसी है और खांसते समय आपको तेज आवाज सुनाई देती है, खांसी उठ रही है या खून की खांसी हो रही है, तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। यह फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है।
  2. सांस लेने में तकलीफ - अगर आपको खांसी के दौरान सांस की तकलीफ है, तो यह फेफड़ों के कैंसर का एक संभावित लक्षण भी हो सकता है। वास्तव में, फेफड़े का कैंसर वायुमार्ग के संकुचन या अवरोध का कारण बनता है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। यदि छोटे या बड़े काम करने के बाद भी सांस की कमी महसूस हो तो इस लक्षण को अनदेखा न करें।
  3. सीने में दर्द - फेफड़ों के कैंसर के कारण छाती के साथ-साथ कंधों और पीठ में भी दर्द होता है। लेकिन यह दर्द न केवल खांसी के समय बल्कि बिना खांसी के भी होता है। यदि आपको छाती के आसपास गंभीर या लगातार दर्द हो तो डॉक्टर से मिलें।
  4. यदि आपको सांस लेते समय घरघराहट सुनाई देती है, तो इसे अनदेखा न करें, यह सोचकर कि यह समस्या एलर्जी या अस्थमा के कारण है। यह फेफड़ों के कैंसर का लक्षण भी हो सकता है।
  5. अचानक वजन कम होना - अगर आप अचानक बिना डाइटिंग या बिना वर्कआउट के वजन कम करना शुरू कर देते हैं, तो अचानक 5-6 किलो वजन कम होना इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर के अंदर एक ट्यूमर बढ़ रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैंसर कोशिकाएं शरीर से सारी ऊर्जा लेती हैं। जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ता है। यह न केवल कैंसर बल्कि अन्य कैंसर का भी एक सामान्य लक्षण हो सकता है।

No comments:

Post a Comment