अब आप बिना ATM छुए निकाल सकते हैं पैसे, जानिए क्या है प्रक्रिया - Newztezz

Breaking

Friday, February 12, 2021

अब आप बिना ATM छुए निकाल सकते हैं पैसे, जानिए क्या है प्रक्रिया

 


तकनीक इतनी उन्नत है कि आप इसे छूने के लिए बिना एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकते हैं। 
तथ्य यह है कि कोरोना महामारी शुरू होने के बाद कुछ बैंकों ने संपर्क रहित लेनदेन शुरू किया। हालाँकि, यह सुविधा पूरी तरह से संपर्क रहित नहीं है। यह भी आवश्यक रूप से एक मानव शरीर का स्पर्श है। मास्टरकार्ड ने अब AGS Transact Technologies के साथ एक समझौता किया है, जिसके बाद अब उपयोगकर्ता 100% संपर्क रहित लेनदेन की सुविधा दे पाएंगे।

क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा

प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल होगी। इसके लिए यूजर्स को अपने मोबाइल एप से एटीएम मशीन के क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। अब आपको अपने मोबाइल पर डेबिट कार्ड पिन और राशि दर्ज करनी होगी। जैसे ही प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, एटीएम लेनदेन करेगा और आपको मशीन से पैसे मिल जाएंगे। फिर भी एक संपर्क रहित लेनदेन में ग्राहकों को पैसा जमा करने के लिए एटीएम मशीन को छूना पड़ता था। अब स्कैन करने के बाद फोन में एटीएम के सभी विकल्प आ जाएंगे और अगली प्रक्रिया फोन में करनी होगी। अंत में आप ATM से पैसे निकाल सकते हैं।

एटीएम धोखाधड़ी पर अंकुश लगाया जाएगा

अगर बैंक मास्टरकार्ड नेटवर्क का उपयोग करता है तो ऐसे मामलों में एजीएस कंपनी से संपर्क कर सकता है। कंपनी के समूह मुख्य तकनीकी अधिकारी महेश पटेल ने कहा, "इससे एटीएम धोखाधड़ी पर भी अंकुश लगेगा।  हम पिछले दो वर्षों से इस परियोजना पर काम कर रहे हैं  । कोरोना में इस तकनीक पर काम पहले से ही चल रहा था। हमारा उद्देश्य एटीएम को कम करना है ।  धोखा।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने सुविधा शुरू की

AGS Technology ने इसके लिए पहले बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ काम किया है। इससे पहले बैंक की यह सेवा पूरी तरह से संपर्क से बाहर नहीं थी। एटीएम से पैसा निकालना अब 100 प्रतिशत संपर्क रहित हो गया है। कंपनी का कहना है, "अगर कोई बैंक अपने ग्राहकों के लिए इस सुविधा को लॉन्च करना चाहता है, तो उसे सॉफ़्टवेयर में थोड़ा अपडेट करने की आवश्यकता है।" इसके अलावा एटीएम स्विच को भी बदलना होगा। कंपनी ने NPCI को अपनी तकनीक भी पेश की है।

No comments:

Post a Comment