सूर्यास्त के बाद पड़ोसियों को कभी ना दें ये पांच चीजें, अन्यथा आप हमेशा दुखी रहेंगे - Newztezz

Breaking

Sunday, January 24, 2021

सूर्यास्त के बाद पड़ोसियों को कभी ना दें ये पांच चीजें, अन्यथा आप हमेशा दुखी रहेंगे

 


मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। हम एक दूसरे के साथ भी व्यवहार करते हैं क्योंकि हम समाज में रहते हैं। लेकिन ज्योतिष शास्त्र कहता है कि हमें एक दूसरे के साथ व्यवहार करते समय भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि ज्योतिष के अनुसार कुछ ऐसी चीजें हैं जो सूर्यास्त के बाद भी किसी को नहीं देनी चाहिए। आइए जानें कि वो कौन सी 5 चीजें हैं जो सूर्यास्त के बाद किसी को नहीं देनी चाहिए। धार्मिक  मान्यताओं में कहा गया है कि   भिक्षा  देने से इंसान में अच्छाई आती है।

शास्त्र भी देने के महत्व पर जोर देते हैं। पुण्य कर्म का उल्लेख केवल सनातन धर्म में ही नहीं, बल्कि हर धर्म में है। और जरूरतमंद लोगों की मदद करना और दान करना। देने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें हैं जो सूर्यास्त के बाद किसी को नहीं देनी चाहिए। अगर आप ये चीजें किसी को देते हैं तो आपको धन संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि सूर्यास्त के बाद किन चीजों को नहीं देना चाहिए।

किसी प्रकार का धन या रुपया

मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। यदि कोई व्यक्ति सूर्यास्त के बाद या उसके बाद किसी को पैसा या पैसा देता है, तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति अपने घर से मां लक्ष्मी को अलविदा कह रहा है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी उस व्यक्ति के घर से चली जाती हैं।

दूध का दान

शाम को सूर्यास्त के बाद दूध का दान नहीं करना चाहिए। दूध भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी से जुड़ा हुआ है। माना जाता है कि दूध को चंद्रमा से भी जोड़ा जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि आप दो बेलों के मिलने के बाद सूर्यास्त के बाद उन वस्तुओं का दान करते हैं, तो बरकत आपके घर से बाहर भी चलेगा।

हल्दी भी नहीं देनी चाहिए

ज्योतिष में, हल्दी को बृहस्पति ग्रह से संबंधित माना जाता है। इसलिए सूर्यास्त के बाद किसी को हल्दी देना गुरु को कमजोर करता है, जिससे व्यक्ति के पास धन की कमी होती है।

दही शुक्र ग्रह से संबंधित है

ज्योतिष के अनुसार, दही शुक्र से संबंधित है। शुक्र को धन, वैभव और शुभता का प्रतीक माना जाता है। इसलिए सूर्यास्त के समय किसी को दही नहीं दिया जाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह आपकी भौतिक सुख-सुविधाओं और विलासिता को कम करता है।

सूर्यास्त के बाद किसी को भी लहसुन-प्याज न दें

इस प्रकार, लहसुन और प्याज का दान नहीं किया जाता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि किसी को लहसुन-प्याज देना होता है। लेकिन शाम को लहसुन-प्याज देने से बचना चाहिए। माना जाता है कि ये दोनों चीजें केतु ग्रह से संबंधित हैं। सूर्यास्त के बाद इन दो चीजों को देने से आपको परेशानी हो सकती है।

No comments:

Post a Comment