अपने आहार में इन 6 चीजों को करें शामिल, जल्द हट जाएगा आंखों का चश्मा - Newztezz

Breaking

Sunday, January 24, 2021

अपने आहार में इन 6 चीजों को करें शामिल, जल्द हट जाएगा आंखों का चश्मा

 


आजकल गलत खानपान के कारण लोगों की आंखें समय से पहले ही कमजोर होने लगी हैं। इसका कारण यह है कि बदलती जीवनशैली के साथ, हमें कुछ घंटों के लिए मोबाइल या कम्यूटर स्क्रीन के सामने काम करना होगा। लेकिन अगर हम अपने खाने-पीने को थोड़ा बदल दें तो इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। आज हम आपको 6 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप अपने आहार में शामिल करते हैं, तो आपकी आंखों की रोशनी सही है -

हरी सब्जियाँ:
रोजाना अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में लौह तत्व पाया जाता है, जो आंखों के लिए बहुत जरूरी है।

गाजर द्वारा
गाजर खाना  ,  हमारे लिए बहुत फायदेमंद है। गाजर का जूस सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है और साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। प्रतिदिन एक गिलास गाजर का रस पीने से कभी भी चश्मा नहीं उतरता।

बादाम का दूध
एक सप्ताह में कम से कम तीन बार, बादाम का दूध पीना चाहिए। बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों में किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद है।

अंडे
अंडे हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। क्योंकि अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्फर, लैक्टिन, ल्यूटिन, सिस्टीन और विटामिन बी 2 होता है। सेल फ़ंक्शन में विटामिन बी महत्वपूर्ण है।

मछली
अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो आपको अपने आहार में मछली को जरूर शामिल करना चाहिए। मछली में उच्च प्रोटीन पाया जाता है। मछली न केवल आंखों के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह बालों के लिए भी बहुत अच्छी है।

सोयाबीन
अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं, यह आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

No comments:

Post a Comment