अगर आप प्याज के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, तो अब न करें यह गलती, इसके फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे - Newztezz

Breaking

Sunday, January 24, 2021

अगर आप प्याज के छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं, तो अब न करें यह गलती, इसके फायदे जानकर आप चौंक जाएंगे

 


 हमें समझने के लिए प्याज में हम में से अधिकांश  क्योंकि यह लाभ की बेकार छाल फेंकता है के   बारे में कोई अनुमान नहीं है। जी हां, प्याज के छिलके में कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की सुंदरता में भी प्रभावी होते हैं। इसके कई आश्चर्यजनक लाभों के बारे में जानें।

विटामिन ए, सी, ई और कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर प्याज का छिलका एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। प्याज के छिलके में क्वैरसेटिन की उच्च मात्रा होती है, जो रक्तचाप को कम करने और धमनियों को साफ करने में मदद करता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

सूजन और कैंसर से बचाता है

एक अध्ययन के अनुसार, प्याज का छिलका फाइबर से भरपूर होता है। साथ ही इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और फेनोलिक्स शरीर को सूजन और कैंसर जैसी समस्याओं से बचाने में बहुत प्रभावी हैं।

गले की समस्याओं से राहत दिलाता है

अगर प्याज के छिलके को पानी में उबालकर या चाय में उबाला जाता है, तो यह गले में खराश और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

त्वचा की एलर्जी से राहत दिलाने में मदद करता है

अगर आपको स्किन एलर्जी है तो प्याज के छिलके से काफी राहत मिल सकती है। इसके लिए प्याज के छिलके को रातभर पानी में भिगो दें। सुबह उसी पानी से अपनी त्वचा को रगड़ें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बहुत लाभ मिलेगा।

बालों की लंबाई बढ़ाता है

जिन लोगों के बाल तेजी से नहीं बढ़ते हैं उनके लिए प्याज का छिलका बहुत उपयोगी हो सकता है। इसके लिए प्याज के छिलके और चाय की पत्तियों को पानी में उबालें और इससे बाल धोएं। ऐसा कुछ समय तक करने से बाल लंबे, काले और घने हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

मांसपेशियों में ऐंठन को कम करता है

यदि आप हर दिन बिस्तर पर जाने से पहले प्याज के छिलके का पानी पीते हैं, तो यह मांसपेशियों और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके लिए, आप कम तापमान पर पानी में छील को लगभग 15 मिनट तक उबाल सकते हैं। फिर हर दिन एक कप इस पानी को पीएं।

Whiter त्वचा पाने के लिए

प्याज के छिलके से भी गोरी और चमकती त्वचा पाई जा सकती है। इसके लिए हल्दी में प्याज का छिलका मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे पर धब्बे दूर हो जाएंगे और चेहरा सुधरने लगेगा।

No comments:

Post a Comment