अपने पैसे को यहां करें इनवेस्ट सिर्फ 3 महीने में मिलेगा 5 गुना अधिक लाभ - Newztezz

Breaking

Sunday, January 24, 2021

अपने पैसे को यहां करें इनवेस्ट सिर्फ 3 महीने में मिलेगा 5 गुना अधिक लाभ


अगर शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव आपको परेशान कर रहे हैं, तो आपके पास म्यूचुअल फंड में निवेश करके कमाई का अच्छा मौका है। जो लोग शेयर बाजार में निवेश करना नहीं जानते हैं, उनके लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक बहुत अच्छा विकल्प है। निवेशक अपनी निवेश क्षमता के अनुसार म्यूचुअल फंड स्कीम चुन सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पीएसयू इक्विटी म्यूचुअल फंड ने निवेशकों को तीन महीनों में बहुत अच्छा रिटर्न दिया है। जो करीब 27.29 फीसदी रहा है। आपको बता दें कि एफडी पर केवल 5 फीसदी ब्याज के साथ, म्यूचुअल फंड में निवेशकों का पैसा जल्द ही दोगुना हो जाएगा।

पीएसयू फंड केंद्र या राज्य सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों में निवेश करते हैं

पिछले तीन महीनों में, आदित्य बिड़ला, सनलाइफ पीएसयू इक्विटी फंड ने 31.39 प्रतिशत की वापसी की है। तीन महीने में 21.86 फीसदी का रिटर्न मिला है। एक साल का रिटर्न 5.80 प्रतिशत है। एसबीआई पीएसयू फंड ने 24.07 फीसदी, 6 महीने में 15 फीसदी का रिटर्न दिया है। जैसा कि नाम से पता चलता है, पीएसयू फंड केंद्र या राज्य सरकार के स्वामित्व वाली कंपनियों में निवेश करते हैं। कुछ बड़ी और प्रसिद्ध पीएसयू कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक, ओएनजीसी, एनटीपीसी आदि शामिल हैं।

भारतीय स्टेट बैंक में एफडी पर ऐसा ब्याज अर्जित किया जाता है

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 7 से 45 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 2.9 प्रतिशत ब्याज देता है। 1 से 2 साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 5 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है। यह 2-3 साल के बीच FD में 5.10 प्रतिशत ब्याज और 3 साल से 5 साल के बीच के बीच FD में 5.30 प्रतिशत ब्याज देता है। 5 से 10 साल की लंबी अवधि में एफडी पर 5.40 फीसदी ब्याज मिलता है।

एचडीएफसी में 3 से 5 साल की सावधि जमा पर 5.30% ब्याज

HDFC 1 वर्ष से 2 वर्ष की परिपक्वता अवधि के साथ FD पर अपनी गारको 4.9 प्रतिशत की ब्याज, 2 वर्ष से 3 वर्ष की FD पर 5.15 प्रतिशत और 3 वर्ष से 5 वर्ष की अवधि की जमा राशि पर 5.30 प्रतिशत ब्याज प्रदान करता है।

इस तरह से आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं

म्यूचुअल फंड की वेबसाइट पर जाकर कोई भी निवेश कर सकता है। इसके अलावा आप म्यूचुअल फंड सलाहकार की मदद से भी निवेश कर सकते हैं। अगर आप सीधे निवेश करते हैं, तो आप म्यूचुअल फंड स्कीम के डायरेक्ट प्लान में निवेश कर सकते हैं। यदि आप एक सलाहकार की मदद से निवेश करते हैं, तो आप म्यूचुअल फंड योजना की नियमित योजना में निवेश कर सकते हैं।

प्रत्यक्ष निवेशक वेबसाइट पर जाएं या कार्यालय से संपर्क करें

प्रत्यक्ष निवेशक को म्यूचुअल फंड की वेबसाइट पर जाना होगा। या आप अपने दस्तावेज़ के साथ उसके कार्यालय में जा सकते हैं। म्यूचुअल फंड के डायरेक्ट प्लान में निवेश करना फायदेमंद है। आपको इसमें कमीशन देना होगा। यही वजह है कि लंबी अवधि के निवेश पर आपका रिटर्न बढ़ता है। म्यूचुअल फंड में इस तरह से निवेश करने में कठिनाइयों में से एक यह है कि आपको स्वयं शोध करना होगा।

इस तरह ऐप के जरिए निवेश किया जा सकता है

म्यूचुअल फंड ऐप डाउनलोड करें। मोबाइल ऐप पर खुद को रजिस्टर करें। पंजीकरण के बाद केवाईसी सत्यापित करें। निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड चुनें।  लक्ष्य और सीमा के अनुसार निवेश करें।

लक्ष्य पूरा होने के बाद फंड से निकालना उचित है

एक निवेशक किसी के इशारे पर म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता है, लेकिन उसके पास इस सवाल का जवाब नहीं होता कि आगे क्या करना है, फंड में कितने समय तक रहना है। इस पर, विशेषज्ञों का कहना है कि लक्ष्य पूरा होने के बाद फंड से निकासी करना उचित है।

यदि लक्ष्य करीब है तो इक्विटी फंड कई साल पहले बाहर निकल सकते हैं। अगर आप लगातार बेंचमार्क की तुलना में कम रिटर्न पाते हैं तो भी आप बाहर निकल सकते हैं। उसके लिए, बेंचमार्क के साथ श्रेणी के बाकी फंडों की तुलना करें। फंड के अंडरपरफॉर्मेंस के कारणों का पता लगाएं। कारण असंतोषजनक हो सकता है। और आप इस श्रेणी में एक और उपयुक्त फंड चुन सकते हैं।

अंडरपरफॉर्मिंग की समीक्षा करने की जरूरत है

विशेषज्ञों का कहना है कि जिस स्कीम में आपने पैसे का निवेश किया है, उसकी समीक्षा की जानी चाहिए, अगर वह कमतर है। हो सकता है कि स्कीम के फंडामेंटल बदल गए हों और स्कीम आपके मापदंडों पर खरी नहीं उतर रही हो। आपको अपने स्वयं के वित्तीय विशेषज्ञ की मदद लेनी चाहिए। जैसे-जैसे बाजार अपने चरम पर पहुंचता है, कुछ निवेशक सोच रहे हैं कि क्या उन्हें म्यूचुअल फंड स्कीम से लाभ बुक करना चाहिए। इस तरह जब बाजार गिर रहा है तो कुछ निवेशकों को लगता है कि नुकसान से बचने के लिए उन्हें अपना पैसा जल्दी बचाना चाहिए।

बाजार के उतार-चढ़ाव पर स्कीम से पैसा निकालना समझदारी का फैसला नहीं है

हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि किसी के अपने फंड से पैसे निकालने का यह सही समय नहीं है। इसका नुकसान आपको उठाना पड़ेगा। निवेशकों को हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ऐसी स्थिति में आपकी स्कीम का फंड मैनेजर प्रॉफिट बुक करके आपके नुकसान को कम कर रहा है। फंड मैनेजर लगातार ऐसे शेयरों को बेच रहे हैं जो खो रहे हैं या खोने की संभावना है। साथ ही उन शेयरों में निवेश करना जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसीलिए बाजार के उतार-चढ़ाव पर स्कीम से पैसा निकालना समझदारी का फैसला नहीं है।

No comments:

Post a Comment