स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ताली बजाना, पेट और बीपी संबंधित समस्याओं से मिलती है राहत - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 13, 2021

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ताली बजाना, पेट और बीपी संबंधित समस्याओं से मिलती है राहत

 


अधिकतर भजन-कीर्तन,  ताली बजाने है  करने के लिए खेला  खुशी या उत्साह में वृद्धि  । कई लोग किसी का मजाक उड़ाने के लिए भी ताली बजाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ताली बजाने से हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है। हमारी बात सुनकर आप सोच रहे होंगे कि स्वास्थ्य के साथ ताली बजाने का क्या मतलब है! लेकिन यह पूरी तरह से सच है। जानें कि कैसे ताली बजाना आपके शरीर को स्वस्थ रखता है (ताली बजाने के फायदे स्वास्थ्य के लिए)।

ताली बजाने से शरीर स्वस्थ रहता है

एक्यूप्रेशर के अनुसार, हथेलियों में शरीर के 29 हिस्से होते हैं। ताली बजाने से इन बिंदुओं पर दबाव पड़ता है। इससे शरीर के हर हिस्से तक ऊर्जा पहुंचती है, जिसके बाद शरीर का हर अंग ठीक से काम करना शुरू कर देता है। यह जान लें कि ताली बजाना कुछ बीमारियों से राहत दिलाता है।

रक्त परिसंचरण ठीक से काम करता है

दोनों हाथों से ताली बजाने से फेफड़े, पित्ताशय, किडनी, लिवर, बड़ी आंत और छोटी आंत पर दबाव पड़ता है। जिससे शरीर के इन हिस्सों में रक्त संचार ठीक से होने लगता है। दोनों हाथों से ताली बजाने से शरीर में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाएं मजबूत होती हैं। यह शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत देता है।


पेट की बीमारियों से छुटकारा पाएं

यदि आपको गैस, कब्ज और अपच जैसी पेट की समस्याएं हैं, या यदि आप तनाव, चिड़चिड़ापन या एकाग्रता की हानि का अनुभव करते हैं, तो दाएं हाथ की चार उंगलियां बाएं हाथ की हथेलियों पर रखें। सुबह-शाम 5 मिनट तक मारो। धीरे-धीरे आपको इन बीमारियों से राहत मिलेगी।

ब्लड प्रेशर ठीक हो जाता है

जब रक्तचाप  गिरता है  , तो व्यक्ति को खड़ा होना चाहिए और दोनों हाथों को सामने रखकर ताली बजानी चाहिए। उसी समय, ताली बजाते समय, हाथों को नीचे से ऊपर की ओर घुमाया जाना चाहिए। ऐसा करने से कम से कम रक्तचाप वापस सामान्य हो जाएगा।

इन बीमारियों में राहत मिलती है

दोनों हाथों से ताली बजाना दिल की समस्याओं, मधुमेह, अस्थमा और बीमारियों के लिए एक बड़ी राहत हो सकती है। उसे दिन में कम से कम 1500 बार सराहा जाना चाहिए।

सर्दी, खांसी और बदन दर्द से राहत दिलाता है

हर दिन 30 मिनट तक दोनों हाथों से ताली बजाना सर्दी-खांसी, बालों का झड़ना और शरीर में दर्द जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

No comments:

Post a Comment