गलती से भी इन फूड्स का सेवन न करें, यह मौत का कारण हो सकता है - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 13, 2021

गलती से भी इन फूड्स का सेवन न करें, यह मौत का कारण हो सकता है

 


आजकल सभी का शेड्यूल बहुत बिजी है। इस वजह से शरीर को स्वस्थ रखना एक बड़ी चुनौती बन गया है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए  व्यायाम  के साथ-साथ  स्वस्थ  आहार का पालन करना बहुत जरूरी है   ।

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं

आजकल लोग प्रोसेस्ड फूड ज्यादा खाते हैं। प्रोसेस्ड फूड स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए इसका कम से कम सेवन करना चाहिए। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन करने वाले लोगों पर हाल ही में एक शोध हुआ है। तो आइए जानते हैं इस रिसर्च की खास बातें।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से अकाल मृत्यु हो सकती है

आंकड़ों के मुताबिक, पिज्जा, बर्गर, स्नैक्स और केक जैसे प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रोसेस्ड फूड खाने से समय से पहले मौत हो सकती है।

प्रोसेस्ड फूड खाने से गंभीर बीमारियां हो सकती हैं

इनसाइडर की रिपोर्ट में प्रोसेस्ड फूड के बारे में चौंकाने वाली बातें भी कही गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इतालवी शोधकर्ता ने 35 से अधिक उम्र के 24,324 पुरुषों और महिलाओं की जीवनशैली की निगरानी 10 साल तक की। रिपोर्ट में पाया गया कि जो लोग प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाते हैं, उन्हें हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा अधिक था।

प्रोसेस्ड फूड होने से दिल की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है

रिपोर्ट के अनुसार, प्रोसेस्ड फूड खाने से एक दिन में 300 से 1200 कैलोरी की खपत होती है। जो लोग प्रोसेस्ड फूड खाते हैं, उनमें दिल की समस्याओं से मरने का 58 प्रतिशत अधिक खतरा होता है।

No comments:

Post a Comment