मकर संक्रांति पर इन वस्तुओं का दान करने से सौ गुना अधिक फल की प्राप्ति होती है, जिसका हिंदू धर्म में विशेष महत्व है - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 13, 2021

मकर संक्रांति पर इन वस्तुओं का दान करने से सौ गुना अधिक फल की प्राप्ति होती है, जिसका हिंदू धर्म में विशेष महत्व है

 

भारत   में त्योहारों की भूमि  मकरसंक्रांति का विशेष महत्व है  ।  सदियों से हिंदू धर्ममें मनाया जाता है  , इस त्योहार को दान और शुभ शुरुआत का प्रतीक माना जाता है। आम बोलचाल में यह कहा जाता है कि भिक्षा देने से दुनिया और उसके बाद दोनों में सुधार होता है। तो, धार्मिक मान्यताओं में कहा गया है कि मकरसंक्रांति के दिन किए गए दान से मनुष्य को सौ गुना अधिक पुण्य मिलता है। इस मामले में, दिन विशेष है।

हिंदू कैलेंडर और ज्योतिषियों के अनुसार, मकरसंक्रांति हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन सूर्य धनु से मकर राशि में प्रवेश करता है, अर्थात सूर्य अस्त होने लगता है और देवताओं की रात सुव्यवस्थित होती है और शुभ दिन शुरू होते हैं। यही कारण है कि इस दिन किया गया पुण्य, जप और दान श्रेष्ठ है।

इन वस्तुओं का दान किया जा सकता है

इस दिन तिल, गुड़, मूंगफली, छोले, दाल और चावल का विशेष महत्व है। इस दिन तिल और मूंगफली गजक, तिलकुट्टी, तिलपट्टी, चावल, दाल, खिचड़ी, गुड़, कंबल-रजाई, गर्म कपड़े, फल दान करने से इच्छित फल प्राप्त होता है।

ऐसा उत्तर भारत में दान का रिवाज है

ऐसा माना जाता है कि उत्तर भारत में, सुबह स्नान करने के बाद, लोग दान की हुई वस्तुओं को एक साथ रखते हैं और मन में दान की भावना पैदा करने के लिए उन पर पानी छिड़कते हैं। और ये सामान गरीबों के साथ-साथ उनके सम्मान के लोगों, बड़ों के साथ-साथ बेटियों-बहनों को भी दे रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि एक व्यक्ति जो पूरे वर्ष दान नहीं करता है, अगर वह उस दिन दान करता है, तो यह उस फल से अधिक है जो उसे पूरे वर्ष मिलता है।

इसके अलावा, गांवों और शहरों में इस दिन के लिए कई नए रीति-रिवाज बनाए गए हैं। इस दिन, महिलाएं विशेष रूप से अगले साल के लिए एक उपवास या संकल्प लेती हैं, अपनी सास को 14 आभूषणों के साथ धन्यवाद देती हैं, और पूरे वर्ष इस उपवास का पालन करती हैं और अगले वर्ष दान करती हैं।

यह संक्रांति का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व है

इस प्रकार, सभी हिंदू त्योहार न केवल धार्मिक हैं, बल्कि वैज्ञानिक भी हैं, लेकिन संक्रांति का विशेष महत्व है। जनवरी में ठंड के दौरान गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में इस दिन दान की गई हर चीज गर्म होने के साथ-साथ मौसम के अनुकूल भी है। तो, मैश पाचन योग्य है। मेडिकल साइंस भी कहता है कि तिल और गुड़ का सेवन इस मौसम से बेहतर कभी नहीं हो सकता।

इसके अलावा नदियों में वाष्पीकरण की प्रक्रिया शुरू होती है और नदियों का पानी शुद्ध होता है। इसलिए, इस अवधि के दौरान किया गया स्नान स्वास्थ्यकर है। इसलिए मकर राशि पर स्नान करना भी माना जाता है। इस दिन से सूर्य उदय होता है और दिन का समय बढ़ता है, जो शुभता का प्रतीक है। अंधेरा कम होने लगता है और रोशनी बढ़ती है।

No comments:

Post a Comment