हेल्थ टिप्स: अगर आप पिज्जा खाने के शौकीन हैं, तो जानिए इससे होने वाले नुकसान - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 13, 2021

हेल्थ टिप्स: अगर आप पिज्जा खाने के शौकीन हैं, तो जानिए इससे होने वाले नुकसान

 


बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी को पिज्जा खाना बहुत पसंद होता है। अक्सर वीकेंड पर  लोग  पिज्जा खाते हुए  नजर आएंगे   । इसमें कोई संदेह नहीं है कि पिज्जा खाना स्वादिष्ट है, लेकिन यह   स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है  । क्या खास है कि लोग घर पर नहीं बल्कि ऑफिस में पिज्जा ऑर्डर करते हैं। अगर आप भी पिज्जा खाने के शौकीन हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। जो लोग बहुत अधिक पिज्जा खाते हैं उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

रात में पिज्जा न खाएं

पिज्जा एक प्रकार का फास्ट फूड है जिसमें बहुत अधिक कैलोरी और वसा होती है। इसे खाने से हमारा पेट भर जाता है, लेकिन हर दिन हमारे शरीर को कुछ ऐसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो इसमें नहीं होते हैं। वास्तव में, हमारे पाचन तंत्र को पिज्जा को पचाने में अधिक समय लगता है। रात को खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। अगर आप पहले से ही एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो पिज्जा बिल्कुल न खाएं।

दिल को नुकसान पहुंचाता है

अच्छी सेहत के लिए दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। पिज्जा में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अगर इसमें चिकन मिलाया जाता है, तो कोलेस्ट्रॉल का स्तर और बढ़ जाता है। ऐसे मामलों में, हृदय रोगियों को इससे बचना चाहिए।

भार बढ़ना

लोग अक्सर बड़े आकार के पिज्जा ऑर्डर करते हैं और उन्हें अधिलेखित करते हैं। पिज्जा खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि लोग इसे तब तक खाते हैं जब तक कि वे भरे न हों। इससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है।

मधुमेह रोगियों के लिए खतरनाक

पिज्जा के एक स्लाइस में बहुत सारे कार्ब्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। लंबे समय तक पिज्जा खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

No comments:

Post a Comment