UIDAI यूजर्स को देता है एक शानदार फीचर! अब इस जानकारी को घर बैठे आधार कार्ड में करें अपडेट - Newztezz

Breaking

Friday, December 25, 2020

UIDAI यूजर्स को देता है एक शानदार फीचर! अब इस जानकारी को घर बैठे आधार कार्ड में करें अपडेट

आधार कार्ड 56

आधार कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर है। आधार से जुड़ी सेवाओं की देखरेख करने वाली संस्था UIDAI ने एक बार फिर नागरिकों के लिए घर पर जनसांख्यिकीय विवरण अपडेट करना संभव बना दिया है। नतीजतन, आधार कार्ड धारक अब यूआईडीएआई की वेबसाइट के माध्यम से आधार में अपना नाम, पता, जन्म तिथि और लिंग अपडेट कर सकेंगे।

आप घर पर पता अपडेट कर पाएंगे

इस बीच, UIDAI ने पतों को छोड़कर अन्य सभी जनसांख्यिकीय विवरण समर्थन के लिए ऑनलाइन अपडेट बंद कर दिए हैं। इसका मतलब है कि केवल नागरिक ही घर पर अपना पता अपडेट कर सकते हैं। उन्हें बचे हुए जनसांख्यिकीय विवरण और बायोमेट्रिक विवरण को अपडेट करने के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा, लेकिन अब आधार पते के साथ-साथ नाम, जन्म तिथि और लिंग ऑनलाइन अपडेट किया जाएगा।

ऑनलाइन अपडेट कैसे करें

UIDAI की वेबसाइट पर नाम, पता, जन्म तिथि और लिंग को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, आपको, My Aadhar ’अनुभाग पर जाना होगा और Your Update Your Aadhaar’ अनुभाग में and अपडेट जनसांख्यिकी डेटा ऑनलाइन ’पर क्लिक करना होगा। फिर एक नया पेज खुलेगा। आप चाहें तो सीधे https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जा सकते हैं। याद रखें, ऑनलाइन अपडेट होने के लिए आधार कार्ड से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में पंजीकृत होना चाहिए। क्योंकि, इस प्रक्रिया के दौरान ओटीपी आएगा।

  • पोर्टल https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर 'प्रोसीड टू अपडेट सपोर्ट' पर क्लिक करें।
  • नए खुले पेज पर 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और Send OTP पर क्लिक करें।
  • उपलब्ध स्थान पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी जमा करें।
  • अब नए खुलने वाले पेज पर आपको दो विकल्प मिलेंगे- 1. भौगोलिक विवरण का अद्यतन जिसमें दस्तावेज प्रमाण के साथ पता भी शामिल है 2. मान्य पत्र के माध्यम से पता अपडेट
  • डॉक्यूमेंट प्रूफ के साथ नाम, जन्मतिथि, लिंग, पते के साथ किसी को अपडेट करने के लिए 'अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा' पर क्लिक करें।
  • फिर आपको उन विवरणों को चुनना होगा जिन्हें आप अपडेट करना चाहते हैं। फिर अगली प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

इस बिंदु को याद रखें

याद रखें, आधा नाम जीवन में दो बार अपडेट किया जा सकता है, एक बार लिंग, एक बार जन्म की तारीख। आपको उन विवरणों से जुड़े वैध दस्तावेज़ प्रमाण की एक रंगीन स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी, जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं। हालांकि, जेंडर अपडेशन के लिए किसी तरह के प्रूफ की जरूरत नहीं होती है। यदि आधार कार्ड धारक के नाम पर कोई वैध पता प्रमाण नहीं है, तो वह पता सत्यापन पत्र का उपयोग करके पते को अपडेट कर सकता है। सहायक दस्तावेजों की पूरी सूची UIDAI की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment