ड्रैगन फल इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ कई बीमारियों को भी ठीक करता है, जानिए अद्भुत लाभ - Newztezz

Breaking

Friday, December 25, 2020

ड्रैगन फल इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ कई बीमारियों को भी ठीक करता है, जानिए अद्भुत लाभ


अजगर-फल% 2Bbenefits

ड्रैगन दक्षिण अमेरिका में पाया जाने वाला एक फल है। इसका वैज्ञानिक नाम हिलोकार्स अनटुट्स है।यह एक प्रकार की बेल है, परिवार कैक्टसिया से संबंधित है। इसके तने गूदेदार और रसदार होते हैं।ड्रैगन फ्रूट में एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और विटामिन सी होता है।  यह कई गंभीर बीमारियों से उबरने में मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन भी पाया जाता है। कैरोटीनॉयड युक्त खाद्य पदार्थ खाने से कैंसर और हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। ड्रैगन फ्रूट आपके इम्यून सिस्टम के साथ-साथ आपके पेट को भी मजबूत बनाता है। यहां तक ​​कि अगर आपके शरीर में लोहे की कमी है, तो ड्रैगन फल आपके लिए सबसे अच्छा है। आइए जानते हैं ड्रैगन फ्रूट शरीर को कैसे फायदा पहुंचा सकता है।

यह फल मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है:

ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर होता है। ये सभी तत्व रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। भविष्य में मधुमेह के खतरे से बचना चाहते हैं तो लोगों को ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

ड्रेगन दिल के लिए फायदेमंद हैं:

ड्रैगन फ्रूट में पाई जाने वाली छोटी काली फलियां ओमेगा -3 और ओमेगा -9 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं, जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है:

ड्रैगन फ्रूट कुल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। तो, यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

यह पेट की समस्याओं में फायदेमंद है:

ड्रैगन फ्रूट पाचन को स्वस्थ रखता है। वे पेट और आंतों में अच्छे माइक्रोबायोम को बढ़ावा देते हैं। यह पेट और आंतों के विकारों को खाड़ी में रखने और पेट और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। ड्रैगन फ्रूट फाइबर और कई विटामिन से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

गठिया का इलाज करता है:

ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और गठिया को खत्म करने में मदद कर सकता है।

प्रतिरक्षा बढ़ाता है:

ड्रैगन फ्रूट इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसकी मदद से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है।

हड्डियों और दांतों को मजबूत करता है:

ड्रैगन फ्रूट हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है। चूंकि यह कैल्शियम और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए इसका उपयोग हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद हो सकता है। ड्रैगन फ्रूट में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों और दांतों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

अस्थमा में ड्रैगन फ्रूट के फायदे:

ड्रैगन फ्रूट का उपयोग अस्थमा में किया जा सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि ड्रैगन फ्रूट का नियमित सेवन अस्थमा और खांसी से राहत दिलाता है

No comments:

Post a Comment