हेल्थ टिप्स: आंवला स्वास्थ्य के लिए रामबाण है, जानिए इसके अद्भुत फायदे - Newztezz

Breaking

Friday, December 25, 2020

हेल्थ टिप्स: आंवला स्वास्थ्य के लिए रामबाण है, जानिए इसके अद्भुत फायदे

आंवला% 2Bbenefits

आम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फल है। इसमें हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सभी लाभकारी खनिज और विटामिन होते हैं। इसके पोषक तत्व हमें कई बीमारियों से बचाते हैं। आंवले का रस, मुरब्बा, अचार या कच्चा खाने से भी शरीर को कई फायदे होते हैं। आयुर्वेद में आम को एक लाभकारी फल भी बताया गया है।

बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकता है

एम्बरग्रीस में विटामिन सी होता है जो प्रतिरक्षा और चयापचय को बढ़ावा देने का काम करता है। सर्दी और खांसी के अलावा, आंवला शरीर में वायरल और बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकता है।आंवला में ऐसे तत्व भी होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं से लड़ने का काम करते हैं। आंवला का रस शरीर की सभी प्रक्रियाओं को संतुलित करता है और त्रिदोष यानि गैस, कफ और पित्त को खत्म करता है।

अस्थमा में फायदेमंद

आंवला मधुमेह को नियंत्रित करने के साथ ही अस्थमा जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करता है। आंवला पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है। इसमें विटामिन-सी को प्रतिरक्षा और श्वसन तंत्र दोनों के लिए उपयुक्त माना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण

नियमित रूप से आंवला का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और शरीर स्वस्थ रहता है। इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट दिल के काम को बेहतर बनाते हैं।

लीवर के लिए फायदेमंद

आंवला में लिवर की रक्षा करने वाले सभी तत्व होते हैं। यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

मुंह के छालें

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि आंवला का रस खांसी और फ्लू के साथ-साथ मुंह के छालों के लिए बहुत फायदेमंद है। आंवला का उपयोग एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है। दो चम्मच आंवले के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से सर्दी और खांसी में काफी मदद मिलती है। मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए, दो चम्मच आंवले के रस को पानी में मिलाएं और इससे कुल्ला करें।

बालों को मजबूत बनाने के लिए

आंवला बालों के लिए एक औषधि की तरह काम करता है। प्रोटीन हमारे बालों की संरचना में 99% योगदान देता है। आंवला में पाए जाने वाले अमीनो एसिड और प्रोटीन बालों को बढ़ाते हैं, बालों का झड़ना रोकते हैं और जड़ों को मजबूत बनाते हैं।

ब्लेमिश से छुटकारा पाएं

आंवले के रस का उपयोग त्वचा उपचार में भी किया जाता है। आंवले के रस को कमरे में भिगोकर लगाने से चेहरे पर जमे मुंहासे दूर हो जाते हैं और चेहरा दमकने लगता है।

पोषण पेय

विटामिन-सी के अलावा, आंवला आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस में भी समृद्ध है और इसे पोषण पेय के रूप में पिया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment