Look Back 2020: इस साल चर्चा में रहे क्रिकेट की दुनिया के 5 सबसे बड़े विवाद - Newztezz

Breaking

Monday, December 21, 2020

Look Back 2020: इस साल चर्चा में रहे क्रिकेट की दुनिया के 5 सबसे बड़े विवाद

Flashback 2020: The 5 biggest controversies of cricket world which made the most headlines

नई दिल्ली। अगर साल 2020 को दुनिया भर के खेलों के इतिहास का सबसे अजीब साल कहा जाए, तो यह बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। इस वर्ष, कोरोना वायरस के रूप में महामारी ने पूरी दुनिया को घेर लिया, और न केवल आर्थिक और दैनिक बल्कि मानसिक रूप से भी काम किया। इस महामारी के कारण, न केवल ओलंपिक जैसे मेगा कार्यक्रम को अगले साल तक के लिए स्थगित करना पड़ा, जबकि क्रिकेट और फुटबॉल जैसे खेल लगभग 4 महीने तक स्थिर रहे। उसी समय, जब खेलों को फिर से आयोजित करने के लिए सावधानी बरती जाने लगी, तो दर्शक खिलाड़ियों को खुश करने के लिए स्टेडियम में नहीं आ सके।

ऐसी स्थिति में, जब 2020 अपने अंत के करीब है, हम इस साल की यादों को ताजा करने की कोशिश कर रहे हैं। इस सूची में, आज हम वर्ष 2020 के दौरान क्रिकेट की दुनिया के 5 सबसे बड़े विवादों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं।

आईपीएल शुरू होने से पहले सुरेश रैना भारत लौटे, कोई वास्तविक कारण नहीं पता

dhoni raina12

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना और पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने इस साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया, जिसके बाद प्रशंसक इन दोनों खिलाड़ियों को यूएई में होने वाले आईपीएल के 13 वें सीजन में खेलते हुए देखने के लिए उत्साहित थे। । हालांकि, CSK के साथ IPL खेलने के लिए UAE पहुंचे सुरेश रैना अचानक भारत लौट आए, जिसके बाद काफी विवाद हुआ और एक बार खबरें आईं कि यह खिलाड़ी CSK की टीम द्वारा अगले साल के लिए जारी किया जा सकता है।

सुरेश रैना ने भारत लौटने के पीछे व्यक्तिगत और पारिवारिक कारण दिए थे, लेकिन कुछ अपुष्ट रिपोर्टों के अनुसार, रैना यूएई के होटल में अपने कमरे में पाए जाने से नाखुश थे, उन्हें कैप्टन धोनी जैसे कमरे की तलाश थी, जो विवादित था और वह वापस लौट आए थे भारत को। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, जब सीएसके शिविर के 11 सदस्यों को कोरोना सकारात्मक पाया गया, तो रैना अपने परिवार के स्वास्थ्य के बारे में इतना डर ​​गए थे कि उन्होंने भारत लौटने का फैसला किया।

इस बीच, पठानकोट में, सुरेश रैना के रिश्तेदारों पर एक घातक हमला हुआ जिसमें उनकी चाची और चचेरी बहन की मृत्यु हो गई और रिपोर्टों के अनुसार, इस खबर से आहत होकर रैना वापस लौट आए। इस बीच, CSK के मालिक एन। श्रीनिवासन ने रैना की वापसी पर नाखुशी जताई और कई बयान दिए जिससे साफ हो गया कि CSK और रैना के बीच सब कुछ ठीक नहीं था। हालांकि, वास्तव में क्या हुआ था, इसकी सटीक रिपोर्ट सामने नहीं आ सकी है।

सैमुअल्स-स्टोक्स के बीच जमीन पर लड़ाई

stokes samules

कोरोना वायरस के बीच, वेस्ट इंडीज टीम टेस्ट श्रृंखला खेलने के लिए इंग्लैंड पहुंची, जिसके साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट भी लंबे समय बाद लौटा, हालांकि इस श्रृंखला में बेन स्टोक्स और मार्लन सैमुअल्स के बीच एक बड़ा विवाद देखा गया। विवाद वास्तव में 2015 में शुरू हुआ जब स्टोक्स के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स की स्लेजिंग करते हुए सैमुअल्स ने एक टिप्पणी की। जवाब में, स्टोक्स ने 2016 टी 20 विश्व कप फाइनल पर टिप्पणी की।

हालाँकि इस द्विपक्षीय श्रृंखला के दौरान, बेन स्टोक्स अपने जीविका और पॉडकास्ट में रहने के अनुभव के बारे में बात कर रहे थे और उस दौरान उन्होंने कहा कि मैं अपने भाई से इसके बारे में बात कर रहा था और उन्हें बताया कि मेरे दुश्मन को भी इस तरह रहने की ज़रूरत नहीं है, मेरे भाई ने कहा कि सैमुअल्स वहां भी नहीं है, इसलिए मैंने कहा कि डेसर्व करता है लेकिन हां यह नहीं करता है।

स्टोक्स ने इसे अपनी इंस्टा स्टोरी पर साझा किया, जिसे मार्लोन सैमुअल्स ने पाया कि यह पता चलने के बाद कि वह गलत शब्दों का इस्तेमाल करते हैं और अपनी पत्नी के साथ दुर्व्यवहार करते हैं। कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस विवाद पर अपनी राय रखी और सैमुअल्स को मानसिक मदद लेने के लिए कहा।

अनुष्का गावस्कर के बयान से बुरी तरह भड़क गईं, बुरी तरह से धूल गईं

anushka-gavaskar

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इस साल लंबे समय के बाद आईपीएल के 13 वें सीजन के साथ मैदान पर लौटे। इस अवधि के दौरान, अधिकांश खिलाड़ी लगभग 4 महीने तक लॉकडाउन में रहे और जगह की कमी के कारण अभ्यास से दूर रहे। आईपीएल के शुरुआती मैचों में, इसका कई खिलाड़ियों पर प्रभाव पड़ा, जिसमें विराट कोहली भा, जो आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं।

ऐसे ही एक मैच में, जब विराट कोहली ने पहले बल्ले से रन नहीं बनाए और फील्डिंग के दौरान एक आसान सा कैच छोड़ दिया, उस समय कमेंट्री कर रहे सुनील गावस्कर ने कहा कि खिलाड़ियों को अभ्यास से दूर होने के कारण कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। है, इसमें विराट कोहली भी शामिल हैं, जो लॉकडाउन के दौरान कुछ खास अभ्यास नहीं कर पाए हैं। हमारे पास उनके लॉकडाउन का एक वीडियो था जिसमें वह अनुष्का की गेंदबाजी पर खेलते नजर आ रहे थे, आप और हम दोनों जानते हैं कि विश्व स्तर के गेंदबाजों के खिलाफ अनुष्का की गेंदबाजी को खेलना विराट के लिए अभ्यास नहीं कहा जा सकता।

हालांकि गावस्कर ने एक वैध बयान दिया था, सोशल मीडिया पर उनके बयान को घुमा-फिराकर और जबरदस्त तरीके से ट्रोल किया गया और इसे अनुष्का के खिलाफ गलत टिप्पणी कहा गया। इस बीच, अनुष्का शर्मा ने भी गावस्कर के बयान को गलत तरीके से लिया और सोशल मीडिया पर एक लंबी पोस्ट लिखी और एक बुरा काम किया। दोनों के बीच के इस विवाद ने काफी सुर्खियां बटोरीं।

रोहित शर्मा चोटिल और चयनकर्ताओं के बीच संवादहीनता

rohit sharma selectors

क्रिकेट जगत में सबसे बड़ा विवाद तब खड़ा हुआ है जब भारतीय टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में चयनकर्ताओं ने नहीं चुना था, हालांकि रोहित शर्मा ने कुछ ही समय बाद मुंबई इंडियंस के लिए अपनी वापसी की। मेल खाता है। टीम को खिताब जीतने के लिए काम किया।

दरअसल, रोहित शर्मा को आईपीएल में लीग मैचों के आखिरी चरण के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट लगी थी जिसके कारण यह खिलाड़ी मुंबई के लिए 3 मैच नहीं खेल सका। इस बीच, बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए 32 सदस्यीय टीम की घोषणा की और रोहित शर्मा को तीन प्रारूप वाले टीम से बाहर रखा। चयनकर्ताओं ने उन्हें रोहित की चोट का हवाला देते हुए टीम में जगह नहीं दी। हालांकि, टीम चयन की घोषणा के बाद, रोहित शर्मा ने दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस के लिए वापसी की, और अंतिम मैच में, नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर, मुंबई को 5 वीं बार चैंपियन बनाया।

जिसके बाद चयनकर्ताओं पर सवाल उठे कि क्या वह रोहित की चोट के संपर्क में नहीं थे, लेकिन विवाद तब और बढ़ गया जब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहुंचे कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि रोहित दौरे पर क्यों हैं? ऑस्ट्रेलिया के। हालांकि नहीं आया था, चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 2 टेस्ट मैचों में जगह देने का काम किया, लेकिन इस दौरान की गई लापरवाही ने यह स्पष्ट कर दिया कि टीम में सब ठीक नहीं है।

जब शाहिद अफरीदी नवीन उल हक से उलझ गए

shahidafridi12

क्रिकेट जगत में अक्सर सुर्खियों में रहने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी भी इस साल अपने विवादों के कारण सुर्खियों में आए। लंका प्रीमियर लीग में खेलने के लिए पहुंचे शाहिद अफरीदी को एक मैच के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ी नवीन-उल-हक से पहले मैदान पर देखा गया था, जिसके बाद विवाद जमीन से उठ गया और सोशल मीडिया पर पहुंच गया।

शाहिद अफरीदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल का उपयोग करते हुए, मैदान पर मोहम्मद आमिर और नवीन-उल-हक के बीच झड़प के बारे में एक ट्वीट किया, जिसमें उन्हें नवीन-उल-हक को वरिष्ठ खिलाड़ियों के सम्मान और खेल में सबक सिखाते हुए देखा गया था।

हालांकि, नवीन-उल-हक को शाहिद अफरीदी का यह सबक पसंद नहीं आया और उन्होंने पलटवार किया कि अगर आप सम्मान चाहते हैं, तो आपको उनका सम्मान करना सीखना होगा।

No comments:

Post a Comment