Look Back 2020: साल 2020 में हिट रही है 7 फिल्में - Newztezz

Breaking

Monday, December 21, 2020

Look Back 2020: साल 2020 में हिट रही है 7 फिल्में

Bollywood Hit Movies In 2020

Bollywood Hit Movies In 2020: साल 2020 ऐसा साल रहा है जिसे हर कोई भूलना चाहेगा क्योंकि यही वो साल है जिसने सिर्फ भारत ही नही पूरी दुनिया के हर तबके के लोगों को परेशान किया, पूरी दुनिया में कोरोनावायरस ने इस कदर गदर मचाया कि पूरी दुनिया स्थिर हो गई और मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, थिएटर आदि सब बंद हो गए। इस दौरान लोगों को 6 महीने से से भी ज्यादा समय घर पर बिताना पड़ा ऐसे में हमने देखा कि किस तरह से बड़े बजट की फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिलीज हुईं और लोगों ने थिएटर्स जाना बंद कर दिया। यकीनन बॉलीवुड के लिए ये साल काफी उथल-पुथल वाला रहा है। जिन फिल्मों से बहुत उम्मीदें थीं वो फ्लॉप हो गईं और कुछ छोटे बजट की फिल्में काफी हिट हो गईं।

खैर कुछ ही दिनों में ये साल खत्म हो जाएगा और नया साल आ जाएगा तो चलिए हम आपको हम आज इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

साल की सबसे हिट फिल्में-

1. तान्हाजी
रिलीज डेट- 10 जनवरी 2020

रिजल्ट – ब्लॉकबस्टर

बॉक्स ऑफिस- 270 करोड़

साल की शुरुआत में रिलीज हुई ‘तान्हाजी’ फिल्म काफी सफल रही। 125 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने अपने बजट से लगभग 150 करोड़ ज्यादा कमा लिए। ये साल की पहली और आखिरी ब्लॉकबस्टर साबित हुई जो थिएटर में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अजय देवगन और सैफ अली खान दोनों की ही एक्टिंग की काफी तारीफ हुई।

Tanhaji The Unsung Warrior1

2. गुलाबो सिताबो
रिलीज डेट-17 अप्रैल 2020

रिजल्ट – ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 65 करोड़

‘गुलाबो सिताबो’ वैसे तो ओटीटी प्लेटफॉर्म में रिलीज हुई थी, लेकिन अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की जबरदस्त एक्टिंग ने इसे हिट बना दिया। 45 करोड़ के बजट वाली इस फिल्म ने 65 करोड़ का कारोबार किया था।

3. दिल बेचारा
रिलीज डेट- 24 जुलाई 2020

रिजल्ट – ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 50 करोड़

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ को बहुत प्यार मिला और साल की सबसे बड़ी ओपनिंग भी। 38 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 50 करोड़ से ऊपर का कारोबार किया।

4. शकुंतला देवी
रिलीज डेट- 31 जुलाई 2020

रिजल्ट – ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 35 करोड़

विद्या बालन की फिल्म ‘शकुंतला देवी’ को मिले जुले रिव्यूज मिले थे, लेकिन फिर भी ये फिल्म सफल हुई। ऐसा इसलिए क्योंकि ये फिल्म 25 करोड़ के कम बजट में बनी थी और अपने बजट के हिसाब से इसने काफी अच्छी कमाई कर ली।

5. गुंजन सक्सेना
रिलीज डेट- 12 अगस्त 2020

रिजल्ट – ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 50 करोड़

कार्गिल की महिला पायलट गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित ये फिल्म काफी पसंद की गई। ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई जाह्नवी कपूर की इस फिल्म का बजट 40 करोड़ था और ये अपने बजट से ज्यादा कमा पाने में सफल रही।

Bollywood Hit Movies In 2020

6. लक्ष्मी
रिलीज डेट- 9 नवंबर 2020

रिजल्ट- ब्लॉकबस्टर

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 150 करोड़

साल की तीसरी सबसे बड़ी हिट अक्षय कुमार की फिल्म ‘लक्ष्मी’ साबित हुई। इस फिल्म का बजट 65 करोड़ था और इसने अपने बजट के मुकाबले काफी ज्यादा कमाई कर ली है।

7. सड़क 2
रिलीज डेट- 28 अक्टूबर 2020

रिजल्ट- हिट

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग/ बॉक्स ऑफिस- 60 करोड़

हो सकता है कि इस फिल्म का नाम हिट लिस्ट में देखकर आप चौंक जाएं, लेकिन 40 करोड़ के बजट वाली इस फिल्म ने 60 करोड़ की कमाई कर ली और यही कारण है कि ये हिट लिस्ट में थी। विवादों से घिरे होने के बाद भी इस फिल्म को लोगों ने देखा, हां इसके रिव्यूज देखकर आप कह सकते हैं कि ये लोगों को पसंद नहीं आई।

नोट: आपको बता दें कि  फिल्मों के हिट और फ्लॉप होने का अंदाज़ा उनके बजट के हिसाब से लगाया जाता है।

source

No comments:

Post a Comment