Look Back 2020: इस साल 10 भारतीय क्रिकेटर्स ने लिया है संन्यास, नंबर 1 की हमेशा खेलगी कमी - Newztezz

Breaking

Monday, December 21, 2020

Look Back 2020: इस साल 10 भारतीय क्रिकेटर्स ने लिया है संन्यास, नंबर 1 की हमेशा खेलगी कमी


Former India seamer Irfan Pathan retires from cricket | The Cricketer

वर्ष 2020 हर किसी के लिए एक कठिन खेल रहा है, खासकर खेल जगत में. हालाँकि हर कोई अब इसका आदि हो गया है, कुछ खेलों को फिर से शुरू नहीं किया गया है. 12 वर्षों में पहली बार, आईपीएल बिना किसी लाइव प्रशंसकों के बंद दरवाजे के पीछे हुआ. पूरे क्रिकेट जगत में मार्च से जुलाई तक लंबे ब्रेक के कारण सीनियर खिलाड़ियों ने भी अपना स्पर्श खो दिया.

जबकि कुछ दिग्गज क्रिकेटरों ने क्रिकेट खेलना जारी रखा, उनमें से कई ने संन्यास का फैसला किया. आज इस लेख में हम 10 ऐसे इंडियन खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने 2020 में अपने क्रिकेट करियर को समाप्त करने का निर्णय लिया.

1) एमएस धोनी

Mahendra Singh Dhoni pulls out of West Indies tour, takes two-month break amid retirement speculation - The Economic Times

इस सूची में सबसे प्रमुख नाम के साथ शुरुआत करते हुए, पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान एमएस धोनी ने इंस्टाग्राम पर अपनी रिटायरमेंट की घोषणा करके पूरी दुनिया को चौंका दिया. उन्होंने स्वतंत्रता दिवस की शाम को इसका ऐलान किया.

कई प्रशंसकों को उम्मीद थी कि धोनी टी20 विश्व कप 2020 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलेंगे. दुर्भाग्य से, ग्लोबल आयोजन 2022 तक स्थगित हो गया.

2) सुरेश रैना

IPL 2020: No comeback for Suresh Raina in Indian Premier League 2020; here's why

भारतीय क्रिकेट प्रशंसक एमएस धोनी के संन्यास के सदमे से उबर रहे थे कि सुरेश रैना ने उनकी यात्रा में शामिल होने का फैसला किया. 2011 का क्रिकेट विश्व कप विजेता खिलाड़ी आईपीएल 2020 में भी नहीं खेले.

हालांकि, रैना ने नए सीज़न से पहले अपने भविष्य पर एक महत्वपूर्ण अपडेट दिया है. उन्होंने आईपीएल 2021 में अपनी भागीदारी की पुष्टि की है और घरेलू स्तर पर भी उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

3) इरफान पठान

Former India seamer Irfan Pathan retires from cricket | The Cricketer

इरफान पठान 2020 में रिटायर होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर थे. खब्बू खिलाड़ी ने 4 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा की.

पठान रिटायरमेंट के बाद क्रिकेट के मैदान पर सक्रिय हैं. वह रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में इंडिया लीजेंड्स के लिए खेले और लंका प्रीमियर लीग में कैंडी टस्कर्स के लिए खेल रहे हैं.

4) वसीम जाफर

Wasim Jaffer appointed Uttarakhand head coach | Sports News,The Indian Express

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर वर्तमान में किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजी कोच हैं. वह अपने मजकियाँ पोस्ट के कारण सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हो गए हैं.

यदि आपको पता नहीं है, तो जाफर विदर्भ के लिए घरेलू क्रिकेट में सक्रिय था. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने चोट के मुद्दों के कारण मार्च में अपने घरेलू करियर का अंत किया.

5) सुदीप त्यागी

Former India pacer Sudeep Tyagi announces retirement

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज सुदीप त्यागी ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाए. हालाँकि, वह चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपने कार्यकाल के कारण क्रिकेट के क्षेत्र में काफी लोकप्रिय थे.

त्यागी आईपीएल और भारतीय टीम से दूर थे, उन्होंने हाल ही में अपना करियर समाप्त किया. इरफान पठान की तरह, सुदीप त्यागी रिटायरमेंट के बाद लंका प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं.

6) प्रज्ञान ओझा

Time to move on': India left-arm spinner Pragyan Ojha retires

बाएं हाथ के स्पिनर प्रज्ञान ओझा आईपीएल पर्पल कैप जीतने वाले पहले स्पिन गेंदबाज थे. खब्बू स्पिनर ने लीग में मुंबई इंडियंस और डेक्कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्व किया.

दुर्भाग्य से, उन्हें पिछले कुछ सत्रों में आईपीएल अनुबंध नहीं मिला. ओझा ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2013 में खेला और फरवरी 2020 में सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

7) रजत भाटिया

Rajat Bhatia Height, Weight, Age, Family, Affairs, Wife, Biography & More » StarsUnfolded

अनकैप्ड मीडियम पेस-बॉलिंग ऑलराउंडर रजत भाटिया ने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आईपीएल खेला. उन्होंने अपना आखिरी सीज़न राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम के लिए खेला.

भाटिया कभी भी भारतीय क्रिकेट टीम में जगह नहीं बना सके. हालाँकि, उन्होंने आईपीएल में सभी का सम्मान अर्जित किया. रजत ने जुलाई में क्रिकेट को अलविदा का फैसला किया था.

8) पार्थिव पटेल

Parthiv Patel Announces Retirement from All Forms of Cricket, Here's How Twitter Reacted

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने 2002 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. खब्बू खिलाड़ी ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल पाए, लेकिन वह आईपीएल में नियमित रूप से सफल रहे.

उन्होंने 2016/17 सीज़न में अपनी पहली रणजी ट्रॉफी चैंपियनशिप के लिए गुजरात का नेतृत्व किया. पटेल ने दिसंबर में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की.

9) प्रवीण तांबे

CPL: Pravin Tambe Says TKR Have Picked Him, Franchise Unaware

यदि आप नहीं जानते हैं, तो प्रवीण तांबे ने आईपीएल में खेलने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स से बोली प्राप्त की. हालांकि, बीसीसीआई ने उन्हें भाग लेने की अनुमति नहीं दी क्योंकि वह टी10 लीग में खेल चुके थे.

इस निर्णय के बाद, ताम्बे ने अन्य विदेशी प्रतियोगिताओं में खेलने का फैसला किया. सीपीएल में खेलने के लिए योग्य होने के लिए, ताम्बे को घरेलू क्रिकेट छोड़ना पड़ा.

10) तन्मय श्रीवास्तव

Brother, this isn't U19 cricket' – Tanmay Srivastava reveals sledging incident in Ranji Trophy after U19 World Cup win

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं, जबकि उनके अंडर-19 टीम के साथी तन्मय श्रीवास्तव अक्टूबर में रिटायर हुए थे. श्रीवास्तव ने भारतीय टीम के अंडर -19 विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

दुर्भाग्य से, 30 वर्षीय उच्च स्तर पर प्रभाव नहीं बना सके. इस प्रकार, तन्मय ने क्रिकेट के सभी रूपों से ही संन्यास लेने का फैसला किया.

No comments:

Post a Comment