बड़ी कामयाबी वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में उगाई मूली, अगले साल लाई जाएगी धरती पर - Newztezz

Breaking

Sunday, December 6, 2020

बड़ी कामयाबी वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में उगाई मूली, अगले साल लाई जाएगी धरती पर


ह्यूस्टन।
 हर दिन एक नई खोज कर रहे नासा के वैज्ञानिकों ने इस बार अंतरिक्ष में मूली उगाने में सफलता हासिल की है। अब वह इसे धरती पर लाने की तैयारी कर रहे हैं। इस बारे में अंतरिक्ष यात्री और फ्लाइट इंजीनियर केट रुबिन्स ने बताया कि अंतरिक्ष में उगाई गई मूली के 20 पौधों को काट लिया गया है और कोल्ड स्टोरेज में रख दिया गया है। इन पौधों को 2021 में धरती पर लाया जायेगा। नासा में मूली उगाने की जानकारी शेयर करते हुए वैज्ञानिकों ने बताया कि नासा में उगाई गई इस फसल का नाम हैबिटेट -02 रखा गया है।

उन्होंने बताया कि हालांकि नासा में और भी चीजें उगाई जा सकती थी लेकिन मूली को इसलिए चुना गया क्योंकि यह जल्दी तैयार हो जाती है। कहने का मतलब है मूली मात्र 27 दिन में ही तैयार हो जाती थी। इसके साथ ही नासा में उगाई गई मूली का स्वाद और पोषक तत्त्व भी उसी तरह से है जैसे धरती पर उगाई जाने वाली मूली का होता है।

नासा की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक अंतरिक्ष में मूली को बहुत सोच समझ कर उगाया गया है क्योंकि इसका इस्तेमाल शोध में भी किया जाता है।  साथ ही मूली पौष्टिक और तेजी से उगने वाली फसल है। नासा से मिली जानकारी के अनुसार मूली को उगाने में भी कम देखभाल की जरूरत होती है।मूली को स्पेस के जिस चेंबर में उगाया गया उस चेंबर में नीली, लाल, हरी और सफेद एलइडी लाइट की व्यवस्था की गयी जिससे पौधों को अच्छी ग्रोथ मिल सके। वैज्ञानिक अब अतंरिक्ष में उगने वाली मूल की तुलना फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर में उगाई गई मूली से करेंगे। साथ ही वह धरती पर उगने वाली मूली से भी इसकी तुलना करेंगे।

No comments:

Post a Comment