अगर बंद हो गया आपका सुकन्या समृद्धि खाता ? तो परेशान मत हो, इस तरह फिर से ओपन करें - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 16, 2020

अगर बंद हो गया आपका सुकन्या समृद्धि खाता ? तो परेशान मत हो, इस तरह फिर से ओपन करें


सुकन्या-SAMRIDHHI-YOJANA1

केंद्र सरकार  ने लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के  लिए सुकन्या समृद्धि  योजना  शुरू की है  । इस योजना का उद्देश्य बेटियों के अध्ययन और उनके विवाह पर होने वाले खर्चों को सुविधाजनक बनाना है। सुकन्या समृद्धि  योजना उन माता-पिता के लिए बहुत मददगार  है जो अपनी बेटियों की शादी और पढ़ाई के लिए चिंतित हैं  । यह योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी।

खाता निष्क्रिय हो जाता है

इस योजना के तहत खाता खोलने वाले के लिए केवल 250 रुपये की आवश्यकता है। खाता सक्रिय रखने के लिए रु। 250 / - प्रति वर्ष की न्यूनतम जमा राशि आवश्यक है। यदि न्यूनतम राशि भी खाते में जमा नहीं की जा सकती है, तो इस प्रकार के खाते को डिफ़ॉल्ट खाता माना जाता है। उस स्थिति में यह खाता निष्क्रिय हो जाता है। यदि आपका खाता निष्क्रिय है तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसे दूसरी बार शुरू करने की प्रक्रिया बहुत सरल है।

खाता दूसरी बार शुरू करने की प्रक्रिया

  • उस बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाएं जहां खाता खोला गया है
  • आपको अपने खाते को पुनः सक्रिय करने के लिए एक फ़ॉर्म भरना होगा।
  • शेष राशि का भुगतान करें। जिस वर्ष में आपने भुगतान नहीं किया है, आपको रु। का न्यूनतम भुगतान करना होगा। 250 प्रति वर्ष।
  • इस भुगतान के साथ, रु। 250 प्रतिवर्ष का भुगतान भी करना होगा।
  • सुकन्या खाते से जुड़े नियमों के अनुसार, डिफ़ॉल्ट खाते पर डाकघर बचत खाते की लागू दर पर ब्याज लगाया गया था। नए नियमों के तहत, यदि दूसरी बार खाते को पुन: सक्रिय नहीं किया जाता है, तो डिफ़ॉल्ट खाता योजना के लागू होने तक उस दर पर ब्याज अर्जित करना जारी रखेगा जब तक वह परिपक्व नहीं हो जाता।

No comments:

Post a Comment