अगर आप डॉक्टर की इन सलाह का पालन करते हैं, तो आपको रात में अच्छी नींद आएगी - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 30, 2020

अगर आप डॉक्टर की इन सलाह का पालन करते हैं, तो आपको रात में अच्छी नींद आएगी


नींद

ज्यादातर लोग कोरोना वायरस के कारण घर पर समय बिता रहे हैं। घर से काम करने और ज्यादातर समय घर पर रहने के कारण काम और नींद के घंटों के बीच कोई अंतर नहीं है। डेली मेल के अनुसार, स्लीप काउंसिल की एक रिपोर्ट में पाया गया कि लोगों ने लॉकडाउन में एक छोटे से ब्रेक के बाद काम फिर से शुरू कर दिया है, लेकिन कई लोगों को सोने में परेशानी हो रही है। कई ब्रिटिश वैज्ञानिक अच्छी रात की नींद पाने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में नींद और सर्कैडियन न्यूरोसाइंस संस्थान में एक डॉक्टर निकोला बार्कले ने अच्छी नींद के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। इन युक्तियों में सोने से दो घंटे पहले भारी भोजन और तेज रोशनी से बचना शामिल है। यहाँ विशेषज्ञों ने अच्छी नींद के लिए सलाह दी है।

बेहतर नींद के लिए शाम को व्यायाम करने से बचें

डॉ। बार्कले ने कहा कि नींद के लिए व्यायाम सबसे अच्छा है और स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम भी आवश्यक है। हम जानते हैं कि हम दिन में बहुत सारी शारीरिक गतिविधियाँ करते हैं। यदि आप व्यायाम करते हैं तो आप एक अच्छी रात की नींद ले सकते हैं और एक और दिन जाग सकते हैं। हालांकि, सोने से कुछ घंटे पहले व्यायाम करने से आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है जिससे आपको सोने में परेशानी हो सकती है। सोते समय हमारा शरीर ठंडा होना चाहिए इसलिए शाम को व्यायाम करने से बचना चाहिए। हालांकि, दिन में थोड़ा व्यायाम भी आपकी नींद में सुधार कर सकता है। इसलिए सही समय पर व्यायाम करना चाहिए।

दो घंटे की नींद के बाद सभी ओवर-लाइट को बंद कर दें

नींद के विशेषज्ञों का कहना है कि अगर हम शाम को खुद को बहुत अधिक रोशनी में रखते हैं, तो हम बाद में जागते रहेंगे। इसमें फोन, टैबलेट और कंप्यूटर भी शामिल हैं जिनमें नीली तरंग दैर्ध्य प्रकाश है। एक अच्छी रात की नींद आसानी से प्राप्त करने का एक तरीका यह है कि आप बिस्तर पर जाने से पहले अपने आप को अत्यधिक रोशनी से दूर रखें। डॉक्टर ने कहा, "मैं रात में 8.30 से 10.30 के बीच अपने घर में मंद रोशनी रखता हूं।" मैं अपना मोबाइल भी रात के शिफ्ट मोड में शाम 7 बजे के बाद रखता हूँ। इस तरह के एक छोटे से बदलाव से आप अपनी नींद में सुधार कर सकते हैं।

बिस्तर पर जाने से पहले भारी भोजन से बचें, इसके बजाय हल्का भोजन करें

डॉ। बार्कले ने कहा कि बिस्तर पर जाने से पहले भारी भोजन करना सोने के लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए दिन में भारी भोजन लेना चाहिए। जब रात में हल्का भोजन लेना चाहिए। यह उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिनके काम की शिफ्ट अलग है। जब आप काम से घर आते हैं तो आपको पेट भर खाना खाने का मन करता है और बाद में आप सोने चले जाते हैं। लेकिन आपको भोजन और नींद के बीच कुछ घंटे रखने की कोशिश करनी चाहिए।

बिस्तर पर जाने से पहले गर्म स्नान करें

"एक अच्छी रात की नींद पाने के लिए, हमें शांत दिमाग और शांत शरीर की जरूरत है," डॉ। बार्कले ने कहा। हम अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए कुछ सरल तरीके अपना सकते हैं। जिसमें गर्म पानी से स्नान करना चाहिए। यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन जब हम गर्म स्नान करते हैं और हमारा शरीर ठंडी हवाओं के संपर्क में आता है तो हमारे शरीर का तापमान गिर जाता है और यह प्रक्रिया हमारे शरीर को ठंडा करने में एक भूमिका निभाती है।

श्वास और गिनती तकनीक का उपयोग करें

अक्सर दिमाग विचारों के कारण सो नहीं जाता है, लेकिन कई तकनीकें हैं जो दिमाग को मोड़ देती हैं और सो जाती हैं। सोने से पहले आपको इस तकनीक का उपयोग करने की आवश्यकता है। एक अविश्वसनीय तकनीक है जो वर्षों पुरानी है। आप गणना करके अपना मन बदल सकते हैं। श्वास और गिनती तकनीक बहुत प्रभावी हैं। सोते समय सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने से आपका मन नहीं लगता है। ध्यान दें कि आपकी सांस आपके नाक से आपके पूरे शरीर में कैसे जाती है। जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, उसी पर गौर करें।

कैफीन वाले पदार्थों पर भी ध्यान दें

"हम सभी कैफीन और एक छोटी राशि से प्रभावित हैं," डॉ। बार्कले ने कहा। कई लोग इससे प्रभावित होते हैं। चाय पीने के बाद कई लोगों पर अधिक प्रभाव पड़ता है। जबकि कई का कोई विशेष प्रभाव नहीं है। कैफीन के प्रभाव बहुत अधिक हैं। यदि आप शाम को पांच बजे डबल एक्सप्रेस कॉफी पीते हैं, तो रात में 10 बजे तक आपके शरीर पर इसका प्रभाव पड़ता है। तो आप सोच रहे होंगे कि अगर आपके पास बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी होगी तो क्या होगा। इसलिए चाय-कॉफी की मात्रा को भी नियंत्रण में रखना चाहिए। मैं आपको सलाह देता हूं कि बिस्तर पर जाने से पहले शराब का सेवन न करें क्योंकि यह रात में आपकी नींद में खलल डाल सकता है।

No comments:

Post a Comment