महाभारत में द्रौपदी ने पहली बार बनाई थी 'पानी पुरी', जानिए दिलचस्प कहानी - Newztezz

Breaking

Tuesday, December 1, 2020

महाभारत में द्रौपदी ने पहली बार बनाई थी 'पानी पुरी', जानिए दिलचस्प कहानी

fuchka1

पानीपुरी बंगाल के बाहर पाया जाता है। वर्तमान में, वह पनीपुरी विभिन्न रेस्तरां में बेची जाती है। लेकिन कोलकाता की सड़कों पर एक कटोरी शल पत्ती के साथ फुल्का खाने का आनंद ही अलग है। फुचका हमेशा बंगालियों के पसंदीदा भोजन की सूची में है।

स्ट्रीट फूड के रूप में 'फुचका' देशभर में बहुत लोकप्रिय है। यह आकर्षक भोजन हमारे देश के किसी भी हिस्से में प्रचलित है, यहां तक ​​कि गांवों और शहरी इलाकों में भी। इसे अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

पश्चिम बंगाल में इसका नाम "फुचका" है; उत्तरी भारत में इसे गोल-गप्पे के नाम से जाना जाता है, जबकि पश्चिमी भारत में महाराष्ट्र में इसे पानी-पुरी के नाम से जाना जाता है। आटा और सूजी के संयोजन से बनी इस फुल्को फुल्को गोल वस्तु के आसपास बंगालियों के उत्साह का कोई अंत नहीं है। लड़के और लड़कियां, आठ से अस्सी तक, सभी गली के कोने पर खड़े होते हैं और आलू से भरे शाल के पत्तों के कटोरे में बैठते हैं और खट्टा पानी से भरी यह आकर्षक वस्तु। हालाँकि, आज का फुचका प्राचीन काल में काफी लोकप्रिय था।

इस फुचका का उल्लेख महाभारत के युग में पौराणिक कथाओं में भी किया गया है। हालांकि यह आज 'फुक्का' के रूप में नहीं बल्कि उस समय 'फुल्की' के रूप में जाना जाता था। फुचका की उत्पत्ति के बारे में किंवदंती के अनुसार, यह पहली बार भारत में मगध के प्राचीन राज्य में अस्तित्व में आया था।

प्राचीन भारत में 16 'महाजनपद' या 'महान राज्य' थे। उनमें से एक मगध राज्य है जिसे अब दक्षिण बिहार के नाम से जाना जाता है। यद्यपि भारत में मगध के शासन का सही समय स्पष्ट नहीं है। हालांकि, वे 600 ईसा पूर्व से पहले अस्तित्व में थे। दोनों मौर्य और गुप्त साम्राज्य मगध में पैदा हुए थे और यह इस क्षेत्र से था कि जैन धर्म, हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म भारत में पैदा हुए और विकसित हुए।

कहा जाता है कि मगध का फुल्का वर्तमान समय की तरह बिल्कुल नहीं था। उस समय इस फुचका को 'फुल्की' कहा जाता था (फुचका को आज भी भारत के विभिन्न हिस्सों में फुल्की कहा जाता है)। हालाँकि यह प्राचीन 'फुल्की' आज की फुचकार से छोटी थी, लेकिन इसे कुरकुरी और सब्जी से बनाया गया था। प्रारंभ में, यह स्पष्ट नहीं है कि वास्तव में वे फुचका में एक शुद्ध के रूप में क्या उपयोग करते थे। हालांकि यह आलू या किसी अन्य सब्जी से भरा माना जाता है। लेकिन एक अन्य पौराणिक कथा के अनुसार, महाभारत के पांच पांडवों की पत्नी द्रौपदी फुचका को पुराणिक काल में खोज का श्रेय दिया गया था।

जब पाशा के खेल में पांचों पांडव, द्रौपदी और उनकी मां कुंती राज्य खोने के बाद निर्वासित थे, तो एक दिन कुंती द्रौपदी के खाना पकाने के कौशल का परीक्षण करना चाहती थी। उन्होंने द्रौपदी को पांचों भाइयों को संतुष्ट करने के लिए कुछ अच्छा पकाने का निर्देश दिया। इसके लिए कुंती ने उन्हें कुछ आलू, सब्जियां और थोड़ी मात्रा में आटा दिया। द्रौपदी की सास ने माँ की चुनौती को स्वीकार किया और फ़ुक्का को आटे और सूजी के मिश्रण से खोजा।

कहा जाता है कि कुंती ने बेटियों के कौशल से प्रभावित होकर उस डिश को अमर कर दिया, जिसमें गोलियां रखी जाती थीं। हालांकि, हमारे देश की स्वतंत्रता तक, पूर्वी बंगाल के लोगों के पास इस तरह के एक झटका को स्वीकार करने की क्षमता नहीं थी। उस समय भी फुचका को स्ट्रीट फूड नहीं माना जाता था, जैसा कि आज है। और आजादी से पहले, जो लोग फुल्का खाना पसंद करते थे, उन्हें 'घटी' कहा जाता था। 1947 के बाद, यह फुक्का दो बेंगल्स के लोगों के बीच समान रूप से लोकप्रिय हो गया। और अब न केवल स्वाद की संतुष्टि के लिए, फूक्का को स्कॉच या वाइन के साथ परोसा जाता है। सभी, जैसे-जैसे समाज अधिक आधुनिक होता जा रहा है, बंगालियों का स्वाद बदल रहा है। भोजन में बड़प्पन का स्पर्श भी आया है। उस ने कहा, बंगालियों को एक कटोरी शॉल के पत्तों में खट्टा पानी भरकर फुल्का खाने की परंपरा को नहीं भुलाया जा सकता।

No comments:

Post a Comment