बीयर पीने के ये 7 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप - Newztezz

Breaking

Tuesday, December 8, 2020

बीयर पीने के ये 7 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

स्वास्थ्य-लाभ-ऑफ-द बीयर% 2Benglish

दुनिया भर में लोग पिछले कई हजार सालों से बीयर पी रहे हैं। खमीर, हॉप्स और अन्य चीजों के साथ कई अनाज को किण्वित करके बीयर एक बहुत लोकप्रिय पेय है। बीयर में आमतौर पर 4-6% अल्कोहल होता है, लेकिन यह 0.5–40% तक भी हो सकता है।

एक शोध के अनुसार, सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ हो सकता है। लेकिन बहुत अधिक शराब पीने से स्वास्थ्य को नुकसान होता है। आम तौर पर है  के बीच भ्रम  के बारे में लोगों  के लाभ  के  बियर  , जो हम इस लेख के माध्यम से आज दूर करने के लिए जा रहे हैं।

बीयर के फायदे

1.  अन्य मादक पेय की तुलना में बीयर अधिक पौष्टिक है -

वाइन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा के बारे में हमने बहुत सुना है, लेकिन बीयर बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले एंटीऑक्सिडेंट अलग हैं क्योंकि जौ और हॉप्स में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड अंगूर से अलग होते हैं। बीयर में वाइन की तुलना में अधिक प्रोटीन और विटामिन बी होता है। यही नहीं, बीयर में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट और यहां तक ​​कि फाइबर भी होता है।

2. ऑपरेशन के बिना गुर्दे की पथरी गायब हो जाएगी -

बीयर और गुर्दे की पथरी के लाभों के बारे में बात  नहीं की जा सकती। ऐसा माना जाता है कि यदि आपके गुर्दे में पथरी है, तो हर दिन एक बीयर पीने से धीरे-धीरे मूत्र के माध्यम से पथरी निकल जाएगी। फिनलैंड में हुए एक शोध में यह पाया गया है कि रोजाना एक बीयर पीने से किडनी स्टोन का खतरा कम हो जाता है।

3. बीयर दिल के लिए क्लींजिंग एजेंट है

जब कोलेस्ट्रॉल और अन्य चिकनी चीजें दिल की धमनियों पर बस जाती हैं, तो अंधेरे या मजबूत बीयर का सेवन दिल के दौरे के खतरे को कम करता है। अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में एक विश्वविद्यालय में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई।

4. दिमाग को तरोताजा करने वाली बीयर -

बीयर पीने से दिमाग में रक्त संचार तेज होता है, जिससे आप तरोताजा महसूस करते हैं। साथ ही, बीयर पीने से स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है। मस्तिष्क में रक्त का थक्का बनने पर लोगों को आमतौर पर दौरा पड़ता है और यह मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन को रोकता है। बीयर पीने से मस्तिष्क में रक्त वाहिकाएं लचीली हो जाती हैं और रक्त संचार तेज हो जाता है। यह स्ट्रोक के जोखिम को बहुत कम करता है।

5. हड्डियों में जान होगी, तभी आप मजबूत बनेंगे -

बीयर में बहुत अधिक सिलिकॉन होता है। सिलिकॉन हड्डियों को बढ़ने में मदद करता है। एक शोध से पता चलता है कि अगर आप सीमित मात्रा में, यानी दिन में एक से दो बीयर पीते हैं, तो आपकी हड्डियों में फ्रैक्चर की संभावना बहुत कम होती है। लेकिन, अगर आप इससे ज्यादा बीयर पीते हैं, तो हड्डी टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है।

6. मधुमेह से बचाव के लिए बीयर

डायबिटीज बहुत तेजी से बढ़ने वाली बीमारी है, जो धीरे-धीरे शरीर को कमजोर करती है। हॉवर्ड में हुए एक शोध के अनुसार, जो लोग वृद्धावस्था की ओर बढ़ रहे हैं, वे हर दिन 1-2 बियर पीते हैं, तो टाइप -2 मधुमेह होने की संभावना 25 प्रतिशत कम हो जाती है। बीयर में अल्कोहल शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाता है, जो मधुमेह को रोकने में मदद करता है।

7. बीयर से नींद की बीमारी दूर होगी -

यदि आप जागते हैं और नींद नहीं लेते हैं, तो डॉक्टर आपको बीयर (बीयर के फेयडे) पीने की सलाह भी देंगे। वास्तव में बीयर एक प्राकृतिक रात है। रात के खाने का मतलब खाने के बाद या बिस्तर पर जाने से पहले पीना है। एक और कारण यह है कि बीयर पीने से मस्तिष्क में डोपामाइन तेजी से चलता है। डोपामाइन शरीर को आराम देने का काम करता है।

हालांकि  है  अपने नुकसान भी। बहुत अधिक बीयर का सेवन करने से सिरोसिस, भ्रूण अल्कोहल सिंड्रोम, उच्च रक्तचाप, कुपोषण और अग्नाशयशोथ जैसी बीमारियां हो सकती हैं। यह कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है। इसलिए, किसी भी बीमारी में बीयर पीने से पहले, अपने चिकित्सक से अपने मेडिकल इतिहास और दैनिक दिनचर्या के बारे में चर्चा करें और इसे कम मात्रा में सेवन करें।

No comments:

Post a Comment