मासिक धर्म की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो - Newztezz

Breaking

Sunday, December 13, 2020

मासिक धर्म की ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो


मासिक धर्म% 2Bcramps

यदि आपके मासिक धर्म के दौरान आपके चेहरे पर मुँहासे हैं, तो यह केवल तनाव और हार्मोनल गड़बड़ी के कारण है। हार्मोनल गड़बड़ी केवल तब होती है जब शरीर तनाव में होता है। इस समय आपको मुहांसों से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

इस तरह से करो

1. एप्पल साइडर सिरका

इस दौरान त्वचा पर एसिड मेंटल खराब हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए कॉटन में एप्पल साइडर विनेगर लें और इसे मासिक धर्म से 7 दिन पहले चेहरे पर लगाएं। सिरका सूख जाने पर, एक और कोट लागू करें। ऐसा दिन में दो बार करें।

2. टी ट्री ऑइल

यह तेल मुंहासों को दूर करने में बहुत प्रभावी है। इसलिए, आपको मासिक धर्म की शुरुआत से कुछ दिन पहले इस तेल को लागू करना शुरू करना चाहिए। आप इस तेल को सीधे चेहरे पर या किसी लोशन में मिलाकर भी लगा सकते हैं।

3. खूब पानी पिएं

एक और कारण त्वचा की सूखापन है। इसलिए आपको अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करने के लिए खूब पानी और फलों का जूस पीना चाहिए। फलों के रस में विटामिन सी होता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। यह त्वचा को स्वस्थ रखता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है।

4. तनाव होना

इन दिनों जितना संभव हो उतना तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। इस दौरान हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से व्यक्ति अपने आप तनाव में आ जाता है। इसलिए अगर आप खुद को बहुत अधिक तनाव में लेते हैं, तो आपका शरीर इसे बचाने में सक्षम नहीं होगा। यह त्वचा को प्रभावित करता है और मुँहासे का कारण बनता है।

5. आहार

आवश्यकता है कि आप अपने शरीर को मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के लिए पर्याप्त ऊर्जा दें। इसके लिए आपके आहार में हरी सब्जियां, फल, नट्स आदि शामिल होने चाहिए  । इस बीच, जंक फूड, तैलीय खाद्य पदार्थों और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें। इस समय, यदि पेट प्रभावित होता है, तो मुंहासे चले जाएंगे इसलिए पेट साफ रखें।

No comments:

Post a Comment