पीएम मोदी ने कहा- इस दिन आतंकवादियों ने मुंबई पर हमला किया, हम उन जख्मों को नहीं भूल सकते - Newztezz

Breaking

Thursday, November 26, 2020

पीएम मोदी ने कहा- इस दिन आतंकवादियों ने मुंबई पर हमला किया, हम उन जख्मों को नहीं भूल सकते

मोदी% 2Bon% 2B26% 2B11

नई दिल्ली:  संविधान दिवस के मौके पर पीएम मोदी गुरुवार को देश को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने मुंबई हमले में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी। पीएम ने कहा कि आज की तारीख देश पर सबसे बड़े आतंकवादी हमले से जुड़ी है।

2008 में, पाकिस्तान के आतंकवादियों ने मुंबई पर हमला किया। इस हमले में कई भारतीयों की मौत हो गई। कई और देशों के लोग मारे गए। मैं मुंबई हमले में मारे गए सभी लोगों को अपना सम्मान देता हूं।

आज, मैं अपने सुरक्षा बलों को भी श्रद्धांजलि देता हूं, जो मुंबई हमले जैसे षड्यंत्रों को नाकाम करते हुए, आतंक के एक छोटे से क्षेत्र को कवर करते हुए, भारत की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं। इस हमले में हमारे कई पुलिस बल के जवान भी शहीद हुए। मैं उन्हें नमन करता हूं। आज का भारत नई नीति-नई पद्धति के साथ आतंकवाद का मुकाबला कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिबद्धता, पूज्य बापू की प्रेरणा को सलाम करने का दिन है। ऐसे कई प्रतिनिधियों ने भारत के नवनिर्माण के लिए मार्ग प्रशस्त किया था। देश को उन प्रयासों को याद रखना चाहिए, इस उद्देश्य के लिए, 5 साल पहले 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था।

कानून के तीन हिस्सों की सजावट से लेकर संविधान तक की भूमिका तक सब कुछ वर्णित है। 70 के दशक में, हमने देखा कि किस तरह सत्ता के अलग होने की गरिमा को भंग करने की कोशिश की गई, लेकिन देश को इसका जवाब संविधान से ही मिला। आपातकाल के उस दौर के बाद, चेक और बैलेंस की प्रणाली मजबूत और मजबूत हो गई। विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका तीनों ने उस अवधि से बहुत कुछ सीखा और आगे बढ़ी।

परिपक्वता का एक बड़ा कारण जो भारत के 130 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा पेश किया गया है, सभी भारतीयों को संविधान के तीन हिस्सों पर पूरा भरोसा है। इस विश्वास को बढ़ाने के लिए लगातार काम किया गया है। इस दौरान संसद के दोनों सदनों में निर्धारित से अधिक काम हुआ है। सांसदों ने भी अपनी सैलरी में कटौती कर अपनी प्रतिबद्धता जताई है। कई राज्यों के विधायकों ने भी अपने वेतन का एक अंश देकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपना हिस्सा दिया है।

दुनिया ने भी कोरोना में एक ही समय में हमारे चुनावी तंत्र को मजबूत किया है। इतने बड़े पैमाने पर चुनाव, समय पर आने वाले परिणाम, नई सरकार का गठन सुचारू रूप से करना इतना आसान नहीं है। हमारे संविधान से हमें जो ताकत मिली है, उससे इस तरह के कठिन काम करना आसान हो जाता है।

No comments:

Post a Comment