भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश है, बिना पहचान के सरकारी काम कराना मुश्किल - Newztezz

Breaking

Thursday, November 26, 2020

भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश है, बिना पहचान के सरकारी काम कराना मुश्किल

curupt%2Bcountry

 नई दिल्ली: 47 फीसदी भारतीयों का मानना ​​है कि पिछले 12 महीनों में देश में भ्रष्टाचार बढ़ा है, जबकि 63 फीसदी मानते हैं कि सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए संतोषजनक काम किया है। शायद यह वह जगह है जहां 'अच्छा लग रहा है' कारक समाप्त हो जाता है।

भारत में एशिया में सबसे अधिक भ्रष्टाचार दर 39 प्रतिशत है। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 46 प्रतिशत लोगों को सार्वजनिक सेवाओं तक पहुँचने के लिए व्यक्तिगत संपर्कों का उपयोग करना पड़ा। यह रिश्वत देने वालों से 50 फीसदी की मांग की गई थी, जबकि सार्वजनिक सेवा के लिए व्यक्तिगत संपर्क का इस्तेमाल करने वाले 32 फीसदी लोगों ने स्वीकार किया कि अगर वे ऐसा नहीं करते तो वे सार्वजनिक सेवा का लाभ नहीं उठा पाते।


भारत के बाद, कंबोडिया 37 प्रतिशत की भ्रष्टाचार दर के साथ दूसरे और 30 प्रतिशत की दर के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है। मालदीव और जापान में सबसे कम (2 प्रतिशत) भ्रष्टाचार दर है। दक्षिण कोरिया और नेपाल में रिश्वत की दरें क्रमशः 10 प्रतिशत और 12 प्रतिशत हैं। हालांकि, शोध संस्थान का कहना है कि सरकार इन देशों में भी भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कई कदम उठा सकती है।

जापान में केवल 4% लोगों को सार्वजनिक सेवा का उपयोग करने के लिए व्यक्तिगत संपर्कों का उपयोग करना पड़ा। यह अनुपात भारत में 46 प्रतिशत और इंडोनेशिया में 36 प्रतिशत था। पहले की एक रिपोर्ट में, ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल ने कहा था कि भारत भ्रष्टाचार के मामले में 180 देशों में से 80 वें स्थान पर था।

अपनी नवीनतम सर्वेक्षण रिपोर्ट 'ग्लोबल करप्शन बैरोमीटर-एशिया' में, संगठन ने जून से सितंबर तक 17 देशों में 20,000 लोगों का सर्वेक्षण किया। उनसे पूछा गया था कि पिछले 12 महीनों में देश में भ्रष्टाचार बढ़ा है या घटा है।

रिपोर्ट में उल्लिखित सार्वजनिक सेवाओं के उपयोग में पुलिस, सरकारी अस्पताल, दस्तावेज़ सेवाएँ और अन्य आवश्यकताएं शामिल हैं।

भारत में सर्वेक्षण के तहत आने वाले लोगों में से, पुलिस के संपर्क में आने वाले 42 प्रतिशत लोगों को रिश्वत देनी पड़ी। आईडी पेपर जैसे आधिकारिक दस्तावेज प्राप्त करने के लिए देश में रिश्वत भी देनी पड़ती है।

इसके अलावा, भारत में, पुलिस संपर्क के साथ-साथ आईडी प्रूफ प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत संपर्कों का उपयोग करना पड़ता है। रिपोर्ट में यह भी चिंता व्यक्त की गई है कि 63 प्रतिशत लोग मानते हैं कि भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलने में जोखिम है।

No comments:

Post a Comment