साढ़े पांच हजार गिद्धों को मृत हालत में बचाया गया - Newztezz

Breaking

Monday, November 2, 2020

साढ़े पांच हजार गिद्धों को मृत हालत में बचाया गया

 पक्षी% 2Bsave

कैप्टिन:    दक्षिण अफ्रीकी देश बोत्सवाना में लगभग 5,000 विलुप्त गिद्धों को बरामद किया गया है। इतने सारे गिद्धों की मौत से बड़ी हलचल मच गई। वहीं दहशत का माहौल बना हुआ है।

लुप्तप्राय प्रजातियों के मृत गिद्धों को देश के उत्तर-पूर्व में मक्कादिकगादी आर्द्रभूमि से बचाया गया था। बोत्सवाना बोत्सवाना के एक अधिकारी मोत्शेगेरानी ने कुटोसिट्स को बताया कि 22 अक्टूबर से कुछ मृत गिद्ध पाए गए थे, लेकिन बुधवार को लगभग 5,000 बरामद किए गए थे। हालांकि, इतने सारे गिद्धों की मौत का कारण स्पष्ट नहीं है।

हालांकि इस मामले की जांच शुरू हो चुकी है। हालांकि शुरू में यह सोचा गया था कि गिद्धों को जहर देकर मार दिया गया था। लेकिन सवाल यह भी उठता है कि किसने इन गिद्धों को किस तरह के जहर से मारा।

हालांकि, स्थानीय सरकार और प्रशासन ने इस मामले की जांच शुरू की है, एक सरकारी अधिकारी ने कहा। मृत गिद्धों को कथित तौर पर शव परीक्षण के लिए दक्षिण अफ्रीका में बर्ड फोरेंसिक प्रयोगशाला में भेजा गया था।

लेकिन बोत्सवाना के वन्यजीव संरक्षण केंद्र के अधिकारियों का कहना है कि गिद्धों को खेत में इस्तेमाल किए जाने वाले ज़हर से भी मारा जा सकता है। बोत्सवाना में हाल के वर्षों में दर्ज की गई सबसे बड़ी गिद्ध मौतों में से एक पिछले साल जून में थी। उस समय, उस देश के नॉर्थ चोबी गेम रिजर्व में शिकारियों द्वारा मारे गए तीन हाथियों के शावकों को खाने के बाद लगभग 10,000 गिद्धों की मौत हो गई थी।

एक अध्ययन में पाया गया है कि दुनिया भर में विवादास्पद पक्षी गिद्धों के विलुप्त होने के बावजूद, अफ्रीकी महाद्वीप पर कई देशों में गिद्ध अभी भी विलुप्त हैं। अफ्रीकी पारंपरिक चिकित्सा में डॉक्टरों का एक वर्ग गिद्ध मांस का उपयोग करता है। गिद्ध के मांस से उत्पन्न हर्बल दवाओं का उपयोग कैंसर और एड्स सहित विभिन्न जटिल बीमारियों के उपचार में किया जाता है।

इस बीच, इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) ने बोत्सवाना सरकार से गिद्धों की लुप्तप्राय प्रजातियों की मृत्यु का कारण निर्धारित करने और भविष्य में गिद्धों का उचित संरक्षण सुनिश्चित करने का आह्वान किया है।

No comments:

Post a Comment