सबसे घातक आंधी से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है - Newztezz

Breaking

Monday, November 2, 2020

सबसे घातक आंधी से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है

 आंधी% 2Brising

मनीला: सबसे खराब आंधी 'गोनी' हिट हुई है। तटीय क्षेत्र में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ। नदी का पानी बढ़ रहा है। मरने वालों की संख्या भी बढ़ने लगी है।

अब तक 10 लोगों की मौत की सूचना है। तीनों की कोई तलाश नहीं है। यह इस साल दुनिया में सबसे मजबूत आंधी है। रविवार को फिलीपींस के मुख्य द्वीप में तूफान आया

300 घर लावा चट्टान के नीचे दबे हुए हैं। ज्वालामुखी से मिट्टी की धाराएं निकल रही हैं।

मूल रूप से बाइकोल क्षेत्र अधिक क्षतिग्रस्त है। प्रशासन पूरे इलाके में बचाव अभियान चला रहा है।

कई को सुरक्षित आश्रय स्थल तक पहुंचाया जा रहा है, लेकिन कोरोना संक्रमण का डर है।

रविवार को भोर होने से ठीक पहले कैटानडुआनइस द्वीप पर आंधी तूफान आया। अधिकतम गति 225 किलोमीटर प्रति घंटा थी। तूफान ने कई पेड़ों को उखाड़ दिया और कई घरों की छतों को नुकसान पहुंचाया।

फिलीपीन मौसम विभाग ने गनी को "सुपर टाइफून" से "टायफून" में बदल दिया है। इसके अलावा, आंधी की प्रचंड गति और भारी बारिश के साथ कई क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा था।

ध्यान दें कि जापान ने पिछले महीने में एक भयानक तूफान देखा था। कई निवासियों को डर से निकाला गया। उस समय 22,000 सैनिकों को तैयार रखा गया था।

टाइफून वास्तव में चक्रवात का दूसरा नाम है। चक्रवात, तूफान और आंधी ने विभिन्न क्षेत्रों में चक्रवातों का नाम बदल दिया है। चीन और जापान जैसे प्रशांत महासागर के चारों ओर टाइफून चक्रवात हैं। माना जाता है कि टाइफून नाम चीनी शब्द ताई-फेंग से आया है। कई के अनुसार, टाइफून शब्द फारसी या अरबी शब्द तूफान से भी आ सकता है।

No comments:

Post a Comment