बिहार विधानसभा स्पीकर के लिए होगा चुनाव - Newztezz

Breaking

Tuesday, November 24, 2020

बिहार विधानसभा स्पीकर के लिए होगा चुनाव

बिहार-विधानसभा% 2B4

पटना:  बिहार विधानसभा स्पीकर का चुनाव होने जा रहा है। आपको बता दें कि आज 17 वीं विधानसभा के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन है और स्पीकर पद के लिए नामांकन आज दोपहर शपथ ग्रहण समारोह के बाद किया जाना है। इस बारे में, ग्रांड एलायंस ने स्पीकर के पद के लिए एक चेहरा भी चुना है।

कांग्रेस राजद और वाम दलों से मिलकर बना महागठबंधन महागठबंधन की ओर से राजद विधायक अवध बिहारी चौधरी स्पीकर के उम्मीदवार होंगे। अब आरजेडी नेता अवध बिहारी चौधरी भाजपा नेता और पूर्व मंत्री विजय कुमार सिन्हा को संभालेंगे। उम्मीदवार आज दोपहर 12 बजे तक स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

हालांकि, अध्यक्ष का चुनाव बुधवार के लिए निर्धारित है। एक विधायक दूसरे विधायक के समर्थन से अध्यक्ष पद के लिए एक वरिष्ठ विधायक का नाम प्रस्तावित करेगा। नामांकन फॉर्म पर अध्यक्ष के संबंधित उम्मीदवार द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के साथ-साथ यह भी सहमति होनी चाहिए कि 'मुझे अध्यक्ष के रूप में काम करने में कोई आपत्ति नहीं है'।

यह तय है कि सत्तारूढ़ दल की सबसे बड़ी पार्टी, सबसे बड़ी पार्टी, भाजपा में चली गई है, जबकि विपक्ष भी राष्ट्रपति पद के लिए स्थिति का दावा करता है, तो चुनाव की स्थिति आ जाएगी। 25 नवंबर को प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी चुनाव प्रक्रिया का संचालन करेंगे। एकल नामांकन दाखिल करने पर अध्यक्ष की सर्वसम्मति से घोषणा की जाएगी।

यदि दो नामांकन दाखिल किए जाते हैं, तो ध्वनि मतदान 'हां' और 'नहीं' के रूप में किया जा सकता है। जब स्पीकर का फैसला हो जाता है, तो उन्हें सदन (सीएम) के नेता और विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा स्पीकर की सीट पर ले जाया जाएगा। उसके बाद नवनिर्वाचित अध्यक्ष सदन का संचालन करेंगे।

No comments:

Post a Comment