1 दिसंबर से देश में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानिए आप पर कितना असर पड़ेगा - Newztezz

Breaking

Tuesday, November 24, 2020

1 दिसंबर से देश में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, जानिए आप पर कितना असर पड़ेगा

1 दिसम्बर

नई दिल्ली  : कोरोना लॉकडाउन के बाद हर महीने की शुरुआत में सरकार द्वारा नए दिशानिर्देश जारी किए जाते हैं। ऐसे में साल का आखिरी महीना आने वाला है। दिसंबर के पहले दिन, आम आदमी से जुड़ी सेवाओं में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। आपको बता दें कि दिसंबर की पहली तारीख से जीवन बीमा (जीवन बीमा) और बैंक लेनदेन (बैंक से संबंधित लेनदेन) के नियम बदल रहे हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 24x7x365 को रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) पर उपलब्ध कराने की घोषणा 1 दिसंबर, 2020 से लागू होने जा रही है।  इसके साथ ही, यह आशंका है कि सरकार एक बार फिर कोरोना के नए दिशानिर्देश जारी कर सकती है। कोरोना के बढ़ते मामले।

कोरोना लॉकडाउन नई दिशानिर्देश:  देश में कोरोना मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में, यह उम्मीद की जा सकती है कि केंद्र सरकार जल्द ही एक नई दिशानिर्देश जारी कर सकती है और 1 दिसंबर से इसे लागू कर सकती है  । सबसे बड़ा सवाल यह है कि अर्थव्यवस्था को जारी रखते हुए कोरोना महामारी को कैसे रोका जाए। अब मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है। सवाल यह भी है कि स्कूल कॉलेज कब खुलेंगे?

एलपीजी की कीमतों में होगा बदलाव  : हर महीने की पहली तारीख को सरकार एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है। यानी 1 दिसंबर से पूरे देश में कुकिंग गैस की कीमत बदल जाएगी। पिछले महीनों से इन कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिसंबर में भी यही उम्मीद की जा सकती है, लेकिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। ऐसे में एलपीजी उपभोक्ताओं के मन में भी एक डर है। यह देखना होगा कि इस दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर क्या निर्णय लिया जाता है?

अब RTGS भी 24x7x365 है:  RBI ने हाल ही में घोषणा की कि NEFT के बाद, अब RTGS भी 24 घंटे उपलब्ध होगा। यह व्यवस्था 1 दिसंबर से लागू होने वाली  है। आरटीजीएस रुपये किसी भी समय स्थानांतरित किए जा सकते हैं। अभी यह सुविधा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सप्ताह के सभी कार्य दिवसों में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक उपलब्ध है।

बता दें, पिछले साल 24 घंटे NEFT की सुविधा दी गई थी। RTGS फूल फार्म वास्तविक समय सकल निपटान है। इसके जरिए तुरंत फंड ट्रांसफर किया जा सकता है। 2 लाख रुपये से कम की राशि आरटीजीएस के माध्यम से हस्तांतरित नहीं की जा सकती है। इसका उपयोग ऑनलाइन और बैंक शाखाओं दोनों के माध्यम से किया जा सकता है।

बीमा पॉलिसी की किस्त  : यह कई लोगों के लिए होता है कि एक समय के बाद वे अपनी बीमा पॉलिसी की किस्त का भुगतान नहीं कर पाते हैं और उनकी पॉलिसी समाप्त हो जाती है, जमा किया गया पैसा भी डूब जाता है। अब इस व्यवस्था के अनुसार, अब पांच साल के बाद बीमित व्यक्ति प्रीमियम राशि को 50% तक कम कर सकता है। यानी वह केवल आधी किस्त के साथ पॉलिसी जारी रख सकता है। इसी तरह, यूलिप योजनाओं पर बेहतर रिटर्न देने का प्रयास किया गया है।

1 दिसंबर से चलेगी नई ट्रेनें:  कोरोना अवधि के बाद रेलवे अपनी सेवाओं को सामान्य करने में व्यस्त है। स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। अब 1 दिसंबर से कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। इनमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल शामिल हैं। दोनों ट्रेनें सामान्य श्रेणी के तहत चल रही हैं। 01077/78 पुणे-जम्मूतवी पुणे झेलम स्पेशल और 02137/38 मुंबई फिरोजपुर पंजाब मेल स्पेशल रोज चलेगी।

No comments:

Post a Comment