एयर इंडिया वन की पहली उड़ान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सफर - Newztezz

Breaking

Tuesday, November 24, 2020

एयर इंडिया वन की पहली उड़ान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया सफर

राष्ट्रपति% 2Bkovind

चेन्नई:  देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार यानी एयर इंडिया वन-बी 777 के लिए चेन्नई रवाना हो गए। यह राष्ट्रपति की एयर इंडिया वन-बी 777 की पहली यात्रा है। राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी हैं। राष्ट्रपति भवन ने एक बयान में कहा कि मंगलवार को राष्ट्रपति कोविंद आंध्र प्रदेश के तिरुपति में श्री वेंकट स्वामी मंदिर में पूजा करने भी जाएंगे।

एक अधिकारी ने कहा कि वह यहां के पास रेनिगुन्टा हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और तिरुपति में देवी पद्मावती की पूजा करेंगे। इसके बाद, दोपहर में, हम पहाड़ियों पर जाकर भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन करेंगे। कोरोना अवधि को ध्यान में रखते हुए, एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम में शामिल होने वाले शीर्ष अधिकारियों और अन्य लोगों को कोरोना जांच के अधीन किया गया था।

बयान के अनुसार, राष्ट्रपति कोविंद ने देश और विदेश में वीवीआईपी परिचालन की सुविधा के लिए पायलटों, चालक दल के सदस्यों और एयर इंडिया और भारतीय वायु सेना की पूरी टीम की सराहना की।

बयान में कहा गया है कि यह एयर इंडिया वन-बी 777 में राष्ट्रपति की पहली यात्रा है। विमान कम ईंधन की खपत करता है और बी 747-400 की तुलना में लंबी दूरी की है, जिसका उपयोग समान वीवीआईपी परिचालन के लिए किया जाता है। इस विमान को विशेष रूप से देश और विदेशी राष्ट्रपति की राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधान मंत्री की यात्रा के लिए तैयार किया गया है।

इसका पहला विमान 1 अक्टूबर को भारत आया था । इन विमानों को कस्टमाइज़ करने का काम अमेरिका के डलास में किया गया था। भारत ने इन विमानों के लिए बोइंग कंपनी के साथ 2018 में एक करार किया था। इन विमानों की खासियत है कि ये बिना रुके अमेरिका से भारत तक उड़ान भर सकते हैं। इस विमान के भारत में आने के बाद, यह देश के तीन गणमान्य व्यक्तियों के लिए समर्पित विमान का पहला सेट होगा।

No comments:

Post a Comment