पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस लेने से पहले इन बातों पर विशेष ध्यान दें - Newztezz

Breaking

Wednesday, November 4, 2020

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस लेने से पहले इन बातों पर विशेष ध्यान दें

कार% 2Baccident

 हमारे देश में हर साल लाखों लोग दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं, और बड़ी संख्या में लोग घायल भी होते हैं। ऐसे समय में अगर कोई व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा न हो तो आम आदमी के लिए बहुत मुश्किल स्थिति पैदा हो जाती है। दुर्घटना बीमा न केवल आपको दुर्घटना की स्थिति में इलाज के लिए भुगतान करने में मदद करता है, बल्कि आपको उन दिनों की वित्तीय क्षतिपूर्ति भी देता है, जिनके साथ आप काम नहीं कर सकते। इसके अलावा, यदि शरीर में कोई स्थायी दोष है, तो आपने जो बीमा लिया है, उसके अनुसार आपको एक निश्चित राशि मिलती है। आज बाजार में विभिन्न कंपनियों द्वारा कई प्रकार के व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की पेशकश की जाती है। आपके लिए कौन सी व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा सही है, इसकी सही जानकारी प्राप्त करने के बाद ही बीमा लेना उचित है।

दुर्घटना लाभ के साथ टर्म प्लान

टर्म प्लान बीमा का सबसे सरल रूप है। जिसमें यदि आप अपने उत्तराधिकारी को मरते हैं तो एक निश्चित राशि मिलती है। आम तौर पर, एक व्यक्ति जो आश्रित है (जैसे, पति या पत्नी, बच्चे, माता-पिता) को यह बीमा लेना चाहिए।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि अब बीमा कंपनियां दुर्घटना, गंभीर बीमारी और विकलांगता के साथ टर्म प्लान को कवर करती हैं। इनमें से कुछ अतिरिक्त लाभ मुफ्त हैं।

प्रीमियम कितना है?

यदि आप 30 साल के हैं, और आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो आपको 1 करोड़ रुपये के टर्म इंश्योरेंस के लिए प्रति वर्ष 7,400 रुपये का प्रीमियम देना होगा। यदि आप बीमा के दौरान मर जाते हैं, तो आपके वारिस को 1 करोड़ रु।

लेकिन अगर आप टर्म प्लान के साथ आकस्मिक मृत्यु कवर लेते हैं, तो आपके वारिसों को मिलने वाली राशि रु .37 करोड़ तक हो सकती है। इसके लिए आपको रु। का अतिरिक्त प्रीमियम देना होगा। 2300 प्रति वर्ष। यदि आप 37-40 लाख रुपये का टर्म इंश्योरेंस लेते हैं, तो प्रीमियम लगभग 5500 रुपये होगा।

आकस्मिक लाभ के साथ स्वास्थ्य बीमा

एक और अच्छा विकल्प दुर्घटना लाभ और स्वास्थ्य बीमा को संयोजित करना है। आमतौर पर, स्वास्थ्य बीमा दुर्घटना या बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होने की लागत को कवर करता है।

जिस प्रकार दुर्घटना बीमा को टर्म इंश्योरेंस के साथ लिया जा सकता है, उसे स्वास्थ्य बीमा के साथ भी जोड़ा जा सकता है। इस प्रकार का बीमा आमतौर पर दुर्घटना के कारण आंशिक या पूर्ण दुर्घटना के साथ-साथ आकस्मिक मृत्यु को कवर करता है।

यदि आपके पास आंशिक दोष है, तो आप बीमा की शर्तों के अनुसार 25% से 50% के बीच राशि प्राप्त कर सकते हैं। स्थायी कदाचार या मृत्यु के मामले में, 100 प्रतिशत राशि बीमित व्यक्ति या उसके वारिस को जाती है।

केवल व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा

तीसरा विकल्प केवल व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा है। आप इसे मूल दुर्घटना नीति भी कह सकते हैं। आकस्मिक मृत्यु के मामले में, आपके उत्तराधिकारियों को बीमा राशि प्राप्त होती है। दुर्घटनाओं में केवल सड़क दुर्घटनाएँ ही नहीं, बल्कि सभी प्रकार की दुर्घटनाएँ शामिल हैं।

इस नीति में भी, बीमा कंपनियां विभिन्न प्रकार के ऐड-ऑन प्रदान करती हैं। इनमें फ्रैक्चर देखभाल, एयर एम्बुलेंस, एक परिचर होने की लागत, और उन दिनों की संख्या के लिए प्रतिपूर्ति शामिल नहीं है जो काम नहीं कर सकते हैं।

कम प्रीमियम

प्रीमियम निर्धारित किया जाता है कि आप व्यक्तिगत दुर्घटना के साथ कौन सा विकल्प लेते हैं। टर्म इंश्योरेंस में हमने देखा है कि अगर आप धूम्रपान करते हैं तो प्रीमियम बढ़ता है। हालांकि, व्यक्तिगत दुर्घटनाओं के साथ ऐसा नहीं है। साथ ही, टर्म इंश्योरेंस की तुलना में इसका प्रीमियम कम है।

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा में ध्यान रखने योग्य बातों में से एक यह है कि वारिस को बीमा राशि तभी मिलती है, जब वे दुर्घटनावश मर जाते हैं। यदि मृत्यु स्वाभाविक है तो राशि पात्र नहीं है।

उपरोक्त तीन बीमा में से आपको कौन सा बीमा लेना चाहिए?

वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार, सभी के पास स्वास्थ्य और सावधि बीमा होना चाहिए। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इन दो बीमाों में से एक के साथ व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा भी जोड़ सकते हैं।

हालांकि, यदि आप दुर्घटना के मामले में अधिक बीमा चाहते हैं, तो स्टैंडअलोन व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा आपके लिए अधिक उपयुक्त होगा। बीमा चुनते समय सावधानी बरतना जरूरी है।

अब ऑनलाइन आप सभी शोध करने के अलावा किसी भी बीमा को आसानी से कर सकते हैं और आपके पास मौजूद किसी भी प्रश्न के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। दावा करना अब पहले की तुलना में बहुत आसान है। इसके अलावा, आपको टर्म इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस में टैक्स बेनिफिट मिलता है। यदि आप सही पिच नहीं पा सकते हैं तो आप निराश नहीं होना चाहते हैं इसलिए एक अच्छी कैपो में निवेश करें।

No comments:

Post a Comment