सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से मिलते है कई फायदे, लेकिन होता है नुकसान - Newztezz

Breaking

Monday, November 16, 2020

सर्दियों में गुड़ की चाय पीने से मिलते है कई फायदे, लेकिन होता है नुकसान

गुड़-चाय

गुड़ भारतीय घरों में इस्तेमाल होने वाला एक देसी पनीर है। सभी को गुड़ के मीठे स्वाद पसंद हैं, चाहे वे बड़े हों या बच्चे। कई पारंपरिक मिठाइयों में गुड़ का उपयोग मिठास बढ़ाने के लिए किया जाता है। तो वहीं, गुड़ की चाय पीना सर्दियों में एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है। गर्मियों में गुड़ के साथ गुड़ खाने से जहां शरीर और दिमाग शांत होता है, वहीं सर्दियों में गुड़ खाने से, सर्दियों में गुड़ का सेवन करना शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार होता है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में गुड़ की चाय पीने के क्या फायदे हैं (Health Benefits of Jaggery)।

गुड़ की चाय बनाने की सामग्री और विधि
:
2 - 4 सर्विंग्स
3-4 बड़े चम्मच गुड़, कद्दूकस किया हुआ
2 चम्मच चाय की पत्ती
4 छोटी इलायची,
1 छोटा चम्मच सौंफ (  पिसी हुई  )
2 कप दूध
1 कप पानी
1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
स्वादानुसार अदरक

विधि:  चाय के पैन में एक कप पानी डालें। गर्म पानी में इलायची, सौंफ, काली मिर्च पाउडर, पिसी हुई अदरक और चाय की पत्ती डालकर अच्छी तरह उबालें। जब चाय उबलने लगे तो उसमें दूध डालकर उबालें।अब इसमें गुड़ मिलाएं और चाय को छान लें। इसे अच्छे से मिलाएं ताकि गुड़ चाय में घुल जाए। तो लीजिए गुड़ की चाय तैयार है। यह सुनिश्चित करें कि आप गुड़ डालकर चाय को बहुत ज्यादा न उबालें, नहीं तो चाय फट जाएगी।

कम पेट वसा, के लिए होगा
जो लोग गुड़ खाना पसंद नहीं करते हैं, तो इसकी चाय किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप सर्दियों में कम चीनी का इस्तेमाल करते हैं, तो आप स्वस्थ रहेंगे।

डाइजेस्टिव सिस्टम रखें डाइजेस्टिव सिस्टम है
गुड़ की चाय पीने से, वास्तव में, गुड़ में बहुत कम कृत्रिम मिठास होती है। इसमें बहुत सारे विटामिन और खनिज होते हैं जो स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं।

माइग्रेन में राहत:
अगर आपको माइग्रेन या सिरदर्द है, तो गाय के दूध में गुड़ की चाय पीने से दर्द कम हो जाता है।

खून की कमी को दूर करता है गुड़
खून की कमी  दूर  होती है, फिर गुड़ खाना या इसकी चाय पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। असल में, गुड़ में आयरन होता है और शरीर को आयरन की जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है।

अधिक उपयोग न करें
बहुत  अधिक गुड़,  गुड़ का प्रभाव बहुत गर्म है, इसलिए इसे सीमित मात्रा में उपयोग करें। इससे न केवल वजन बढ़ सकता है, बल्कि इससे नाक से खून भी निकलता है। साथ ही इसके अधिक सेवन से पाचन तंत्र में समस्या हो सकती है।

No comments:

Post a Comment