दिन के अनुसार माथे पर लगाएं तिलक, फायदें जानकर हैरान रह जाएंगे - Newztezz

Breaking

Monday, November 16, 2020

दिन के अनुसार माथे पर लगाएं तिलक, फायदें जानकर हैरान रह जाएंगे

लागू% 2Btilak

सनातन धर्म में कहा गया है कि सभी को तिलक लगाना चाहिए। हिंदू धर्म में यह धारणा है कि सभी हिंदुओं को माथे पर तिलक लगाना चाहिए। वैज्ञानिकों ने भी तिलक लगाने का सही सुझाव दिया है। कहा जाता है कि सिर पर दो भौंहों के बीच एक आज्ञा चक्र होता है। प्रतिदिन इस स्थान पर तिलक लगाने से चक्र का स्पर्श होता है। ऐसा करने से यह चक्र जाग्रत होता है। इसके जागरण के कारण, बौद्धिक क्षमता बढ़ती है और एकाग्रता बढ़ती है। ऐसा माना जाता है कि तिलक हमेशा दिन के आधार पर लगाना चाहिए।

1  सोमवार:  प्रत्येक दिन किसी न किसी देवता को समर्पित है। सोमवार को भगवान शिव और चंद्रमा का दिन माना जाता है। चंद्रमा इस दिन का स्वामी है। चंद्रमा को मन का कारक ग्रह कहा गया है। इस दिन सफेद चंदन का तिलक लगाना चाहिए। यह दिमाग को नियंत्रित रखकर दिमाग को शांत और शांत रखता है। यह भी माना जाता है कि सोमवार को भस्म का तिलक लगाने से शिव की विशेष कृपा मिलती है।

2  मंगलवार:  मंगलवार को हनुमानजी का दिन माना जाता है। माना जाता है कि मंगल ग्रह को मंगलवार का स्वामी माना जाता है। मंगल एक लाल रंग का ग्रह है इसलिए यह लाल रंग का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन लाल चंदन या चमेली के तेल में घुले हुए सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए। इस तिलक को लगाने से ऊर्जा और कार्यक्षमता बढ़ती है। यह दिन को शुभ बनाता है।

3  बुधवार  : बुधवार भगवान गणेश और मां दुर्गा का दिन है। बुधवार के स्वामी ग्रह बुध हैं। इस दिन सूखे सिंदूर का तिलक लगाने से बौद्धिक क्षमता बढ़ती है।

4  गुरुवार:  बृहस्पति का दिन गुरुवार है। इस दिन को भगवान दत्तात्रेय का दिन भी माना जाता है। बृहस्पति इस दिन के स्वामी हैं। बृहस्पति पर पीला या सफेद मिश्रित पीला रंग बहुत लोकप्रिय है। इस दिन एक पत्थर पर सफेद चंदन की लकड़ी को घिसकर उसमें केसर मिलाकर तिलक लगाने से आपके मन में पवित्र और सकारात्मक विचार आते हैं। जिसके कारण दिन शुभ रहता है, साथ ही आर्थिक समस्या का भी समाधान होता है।

5  शुक्रवार:  शुक्रवार लक्ष्मीजी का दिन है। शुक्र इस दिन का स्वामी ग्रह है। इस दिन लाल चंदन लगाना चाहिए। यह तनाव से राहत देता है और शारीरिक सुख बढ़ाता है। अगर शुक्रवार को लाल चंदन न हो तो हम सिंदूर भी लगा सकते हैं।

6  शनिवार:  शनिवार भैरव, शनि और यमराज को समर्पित है। इस दिन का स्वामी ग्रह शनि है। विभूति, भस्म या लाल चंदन शनिवार को लगाना चाहिए। इसे लगाने से भैरव प्रसन्न होते हैं। इससे दिन भी शुभ हो जाता है।

7  रविवार:  रविवार भगवान विष्णु और सूर्य का दिन है। इस दिन के ग्रह स्वामी हैं सूर्य हैं। इस दिन लाल चंदन लगाएं। लाल चंदन न हो तो हरि चंदन लगाएं। इससे सम्मान बढ़ता है और निडरता आती है।

No comments:

Post a Comment