खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों का करें पालन - Newztezz

Breaking

Monday, November 16, 2020

खांसी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों का करें पालन

सर्दी खांसी

आजकल की व्यस्त जीवनशैली के कारण ज्यादातर लोग खाने-पीने पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बदलते मौसम और सर्दियों में, खांसी अधिक आम है। अगर आपको भी सर्दी और खांसी आती है, तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप ऐसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। आपको जल्द ही सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी। गेहूं की भूसी का उपयोग खांसी जुकाम को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसके लिए 10 ग्राम गेहूं की भूसी, 2 चुटकी काला नमक 2 गिलास पानी में डालकर 15 मिनट तक उबालें। ठंड लगने पर ही इसका सेवन करना चाहिए। इसे पीने से आपकी खांसी और जुकाम खत्म हो जाएगा। एक और उपाय यह है कि चाय में काली मिर्च उबालने से सर्दी जुकाम नहीं होता है। इस घरेलू उपाय को अपनाकर आप जुकाम की समस्या से राहत पा सकते हैं।


तुलसी के साथ अदरक का रस मिलाकर पियें। आप शहद को मिलाकर भी ले सकते हैं। जिन लोगों को अक्सर सर्दी, जुकाम, खांसी होती है उन्हें अदरक के साथ नींबू का रस लेना चाहिए। रोजाना नींबू-अदरक लेने से सर्दी, जुकाम और खांसी से छुटकारा मिलता है।


बिस्तर से पहले 2-3 कालीमिर्च चबाने से सर्दी, जुकाम और लंबी खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। तुलसी के पत्तों में काली मिर्च मिलाकर खाने से भी जुकाम ठीक हो जाता है।

No comments:

Post a Comment