हेल्थ टिप्स: अचानक बीपी लो होने की स्थिति में जानें क्या करना चाहिए - Newztezz

Breaking

Wednesday, November 25, 2020

हेल्थ टिप्स: अचानक बीपी लो होने की स्थिति में जानें क्या करना चाहिए

बीपी% 2Blow

रक्तचाप (बीपी) में अचानक गिरावट और चक्कर आना जैसी समस्याएं किसी भी समय और किसी के भी साथ हो सकती हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस स्थिति में सबसे पहले क्या किया जाना चाहिए? ऐसी घटना, जो अक्सर अचानक होती है, जिससे बड़ी कठिनाई हो सकती है। ऐसी स्थिति में भी थोड़ी सी जानकारी बहुत मददगार हो सकती है। आइए, इस सवाल का जवाब जानते हैं ....

BP लॉ के तुरंत बाद क्या करें

- अगर किसी व्यक्ति का बीपी अचानक गिर जाता है और उसे चक्कर आने लगते हैं, तो उसका चेहरा झुनझुनाहट करने लगता है, उसके हाथ-पैर कांपने लगते हैं  इसलिए सबसे पहले उसे इलेक्ट्रोलाइट घोल या चीनी का नमकीन पानी दें। जल्द फायदा होगा।

-अगर नींबू का रस और इलेक्ट्रोलाइट का घोल उपलब्ध नहीं है, तो चक्कर आने पर आप कॉफी भी पी सकते हैं। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

-यदि इसमें से कुछ भी संभव नहीं है, तो तुरंत मिठाई या मिठाई खाएं। यह आपके गिरते रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करेगा।

नियमित रूप से क्या करना है?

-अब यह उन लोगों के बारे में है जिन्हें अक्सर निम्न रक्तचाप होता है। तो वे अपनी समस्या को कैसे संभाल सकते हैं? इस संबंध में, डॉक्टरों का कहना है कि कम बीपी की समस्या को उनके नियमित आहार के आधार पर नियंत्रित किया जा सकता है।

- जिन लोगों को बीपी कम होता है, उन्हें अपने आहार में उन चीजों की मात्रा बढ़ानी चाहिए जो रक्तचाप संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। जैसे कि आयरन युक्त खाद्य पदार्थ। इनमें केला, नट्स, पपीता, मूली, पालक आदि शामिल हैं।

कुछ विशेष व्यायाम भी सहायक होते हैं

- ऐसा नहीं है कि केवल आहार बनाए रखने से ही रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए शारीरिक रूप से सक्रिय होना बहुत जरूरी है। जो लोग नियमित शारीरिक गतिविधि करते हैं उनके शरीर में उन लोगों की तुलना में बेहतर रक्त प्रवाह होता है जो व्यायाम नहीं करते हैं।

-इसके लिए, आपको हर दिन कुछ घंटे चलना चाहिए। यदि आप एक गतिहीन नौकरी में हैं, नियमित योग और व्यायाम के साथ, काम के दौरान हर 45 मिनट में 5 मिनट का ब्रेक लें और शरीर को स्ट्रेच करें। इस तरह के स्ट्रेच रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद करते हैं।

No comments:

Post a Comment