अंडा या पनीर जानिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत क्या है, - Newztezz

Breaking

Wednesday, November 25, 2020

अंडा या पनीर जानिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत क्या है,

paneer_vs_egg

पनीर और अंडे दोनों ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं। दोनों विशेष रूप से प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। लेकिन एक शाकाहारी लोगों का पसंदीदा है, दूसरा उन लोगों के लिए है जो नॉन-वेज और शाकाहारी आहार पसंद करते हैं। यहां आइए, जानें कि इन दो गुणों से भरपूर होने के बावजूद, इन दोनों में से कौन सा खाद्य पदार्थ शरीर के लिए बेहतर है।

सबसे अधिक प्रोटीन सामग्री कौन है?

जब आप दो प्रोटीन खाद्य पदार्थों की तुलना करते हैं, तो आपके दिमाग में सबसे पहला सवाल यह आता है कि किन खाद्य पदार्थों में पनीर और अंडे में अधिक प्रोटीन होता है?

-अंडे और पनीर के बीच प्रोटीन की तुलना करें, भोजन को उतनी ही मात्रा में लेना है और उसमें प्रोटीन की उपलब्धता की तलाश करनी है। अंडे में प्रोटीन की तुलना प्रति टुकड़े से की जाती है, जबकि पनीर में इसकी गणना ग्राम में की जाती है।

- दो बड़े अंडे का वजन लगभग 100 ग्राम होता है और लगभग 14 ग्राम प्रोटीन होता है। जबकि 100 ग्राम पनीर में भी 14 ग्राम प्रोटीन होता है। इस प्रकार, प्रोटीन सामग्री के संदर्भ में ये दोनों खाद्य पदार्थ लगभग समान हैं।


egg1


पनीर और अंडे की तुलना

अगर हम पोषक तत्वों की बात करें तो अंडे और पनीर दोनों ही हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं। इसके साथ ही, पर्याप्त मात्रा में प्राकृतिक चिकनाई के साथ, यह हमारे शरीर की आंतरिक कोशिकाओं को पर्याप्त नमी प्रदान करता है। जिसमें यह नमी को अवरुद्ध करने का काम करता है।

हड्डी की ताकत बढ़ाएं

अंडे और पनीर दोनों ही हमारे शरीर को कैल्शियम प्रदान करने का काम करते हैं। आप जान सकते हैं कि जब आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, तो आपका शरीर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपकी हड्डियों से कैल्शियम को अवशोषित करता है।

-इस स्थिति में आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी हो सकती है। जो लोग नियमित रूप से पनीर या अंडे खाते हैं, उनमें कैल्शियम की कमी और हड्डियों की बीमारी होने की संभावना कम होती है।

No comments:

Post a Comment