नवजात शिशु को नहलाते समय ये पाँच गलतियाँ कभी न करें - Newztezz

Breaking

Thursday, November 26, 2020

नवजात शिशु को नहलाते समय ये पाँच गलतियाँ कभी न करें

नवजात% 2Bbaby

परिवार में एक नवजात शिशु होने का मतलब है कि हर समय उसके बाद जाना। उसे खिलाने से लेकर नियमित रूप से नहाने तक। माता का पूरा दिन विशेष रूप से इसी में व्यतीत होता है। इसके अलावा, बच्चे को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए देखभाल की जानी चाहिए। यदि आपका बच्चा बहुत छोटा है और उसे पता नहीं है कि उसे कैसे स्नान करना है, तो ये गलतियाँ न करें। अपने बच्चे को स्नान करने से पहले, तौलिए, शैम्पू, शॉवर जेल, मॉइस्चराइज़र, कपड़े, डायपर और कपड़े सहित सब कुछ पैक करें। पानी को 120f या उससे कम के तापमान पर गर्म किया जाना चाहिए।

अपने बच्चे को अकेला न छोड़ें

एक नवजात शिशु का सिर वही नहीं रहता है, इसलिए उन्हें अकेले टब में रखना खतरनाक हो सकता है। यदि आपको अपने बच्चे को नहलाते समय कुछ याद है, तो उन्हें अपने साथ ले जाएँ या किसी को उनके पास खड़े होने के लिए कहें।

एक छोटे टब का उपयोग करें

यदि टब बड़ा है, तो बच्चे को इसे संभालने में परेशानी होगी। साथ ही छोटा टब भी आसान होगा। गर्म पानी बनाने के लिए ठंडे पानी के साथ आधा टब भरें और फिर इसमें गर्म पानी मिलाएं। बच्चे पर पानी डालने से पहले, अपनी कोहनी से जांचें कि यह कितना गर्म है।

कमरे का तापमान

जिस तापमान पर आप बच्चे को नहलाते हैं, वह लगभग 75F होना चाहिए। नहाने के तुरंत बाद बच्चे के शरीर को पोंछ लें। इसे ठंडा रखने के लिए बच्चे के सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें। बच्चे के सिर को ढंकना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे छोटे बालों के कारण ठंड महसूस कर सकते हैं। पहले बच्चे के शरीर को धोएं और अंतिम बालों को धोएं।

पानी का अधिक उपयोग

यदि आपका बच्चा तीन महीने से छोटा है, तो उसे दिन में एक बार स्पंज स्नान और दिन में एक बार नियमित स्नान कराएं। पूरे टब को पानी से न भरें या बच्चे पर बहुत अधिक पानी न डालें। बच्चे पर बहुत अधिक पानी डालना उसे चक्कर आ सकता है।

इसे भी ध्यान में रखें

कपास झाड़ू से बच्चे के कान या नाक को न पोंछें। जन्म के 14 दिन बाद ही बच्चे को नहलाना।

No comments:

Post a Comment