इन 7 साल्ट हैक्स को आज़माएं और अपने जीवन को आसान बनाएं - Newztezz

Breaking

Sunday, November 29, 2020

इन 7 साल्ट हैक्स को आज़माएं और अपने जीवन को आसान बनाएं

नमक% 2Bhacks

हमारी रसोई में कई तरह के मसाले रखे जाते हैं, खासकर भारतीय रसोई में। यदि आप खाना बनाना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण चीज नमक है, फिर यह नमक है। बिना मसाले का भोजन तैयार किया जाएगा। लेकिन नमक के बिना खाना कई लोगों के लिए असंभव है। एक   रिपोर्ट के  अनुसार   , दुनिया में 99 प्रतिशत लोग शरीर से अधिक नमक का सेवन करते हैं।  

क्या आप जानते हैं कि नमक का इस्तेमाल न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि कई अन्य चीजों के लिए भी किया जाता है। यहाँ कुछ नमक हैक हैं

1. पेय के त्वरित शीतलन के लिए 

यदि आप अपने पसंदीदा पेय की कैन या बोतल को जल्दी से ठंडा करना चाहते हैं, तो सबसे आसान उपाय नमक है। एक कटोरी में पानी, बर्फ और नमक लें और उसमें कैन या बोतल रखें। 5-10 मिनट में आप ठंडा पेय का आनंद ले पाएंगे।

2. फूलों को अधिक समय तक ताजा रखने के लिए

फूल सुंदर दिखते हैं लेकिन वे बहुत जल्दी मुरझा जाते हैं। नमक की तुलना में फूल लंबे समय तक ताजा रह सकते हैं। फूल वाले फूलदान लें, उसमें पानी, 2 चम्मच नमक और 1 चम्मच चीनी डालें। अब इसमें फूल डाल दें और उनकी सुंदरता को निखारें। 

3. टूथब्रश साफ करने के लिए

टूथब्रश को साफ करना भी महत्वपूर्ण है, जिसका उपयोग दिन में 2 बार किया जाता है और हमारे मुंह के अंदर के खतरनाक बैक्टीरिया को साफ करता है। एक कटोरे में पानी और 2 चम्मच नमक डालें, इसमें टूथब्रश को एक घंटे के लिए भिगोएँ। टूथब्रश साफ हो जाएगा।  

4. सफाई मशीन के लिए

वॉशिंग मशीन में थोड़ा नमक और सिरका मिलाएं। ब्रश लें और मशीन को अच्छी तरह से स्क्रब करें। स्क्रबिंग मशीन में एक पेस्ट बना देगा, आप अतिरिक्त पेस्ट को पानी से साफ कर सकते हैं। मशीन के सूखने के बाद आपको अंतर दिखाई देगा।  

5. स्पंज क्लीन के लिए

नमक को पानी में भिगोने के लिए स्पंज को कीटाणु-मुक्त और दुर्गंध रहित रखें। स्पंज नए जैसा होगा।  

6. लकड़ी के दाग को साफ करने के लिए

कई बार हमारे लकड़ी के फर्नीचर और फर्श पर दाग लग जाते हैं और उन्हें साफ करना बहुत मुश्किल होता है। लकड़ी के फर्नीचर को नमक और जैतून के तेल के साथ मिलाकर नया बनाया जा सकता है। दाग पर तेल और नमक डालें और एक कपड़े से पोंछ लें। उसके बाद उस जगह को गीले कपड़े से पोंछकर सुखा लें।  

7. कैंडल्स को लाचार बनाना

हम पसीने को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन हम कपड़ों पर पसीने के दाग जरूर हटा सकते हैं। कपड़े को भिगोकर दाग पर नमक लगाएं और फिर इसे 12 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद कपड़े को रगड़ कर पानी से धो लें।

इन हैक्स का पालन करें और अपने जीवन को आसान बनाएं

No comments:

Post a Comment