IND Vs AUS 2nd ODI: भारत का फ्लॉप शो जारी, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 51 रन से हराया, सीरीज पर किया कब्जा - Newztezz

Breaking

Sunday, November 29, 2020

IND Vs AUS 2nd ODI: भारत का फ्लॉप शो जारी, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 51 रन से हराया, सीरीज पर किया कब्जा

ऑस्ट्रेलिया% 2Bbeat% 2Bindia

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत के खिलाफ 50 ओवरों में चार विकेट खोकर 389 रन बनाए। इस लक्ष्य को हासिल करना भारतीय टीम के लिए असंभव साबित हुआ। वह 51 रनों से मैच हार गई। पूरे ओवर खेलने के बाद, मेहमान टीम नौ विकेट खोकर 338 रन ही बना सकी। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त ले ली।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और बल्लेबाजी के लिए चुने गए। उनका शीर्ष क्रम एक बार फिर से चला और शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने 50 से अधिक रन बनाए।  स्टीव स्मिथ (104) ने शतक बनाया, डेविड वार्नर (83), एरॉन फिंच (60), मारनस लाबुशन (70) और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 63) ) ने अर्धशतकीय पारी खेली।

भारतीय बल्लेबाजों ने फिर भी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन यह लक्ष्य इतना बड़ा था कि बल्लेबाजों के लाख प्रयास वहां टीम तक नहीं पहुंच सके। कप्तान विराट कोहली (89) की तूफानी पारी के अलावा, लोकेश राहुल (76) ने भारत के लिए अर्धशतक बनाया।

कप्तान ने राहुल के साथ 72 रनों और श्रेयस अय्यर (38) के साथ साझेदारी करके मैच में भारत की कड़ी उम्मीदों को जिंदा रखा। ये उम्मीदें मोइसेस हेनरिक्स के शानदार कैच से चकनाचूर हो गईं। जोश हेजलवुड की गेंद पर शॉर्ट मिडविकेट पर हेनरिक्स ने कोहली का शानदार कैच पकड़ा और भारत को 225 रनों पर चार विकेट पर समेट दिया।

शिखर धवन (30) और मयंक अग्रवाल (28) ने पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दी। यह शुरुआत हालांकि लक्ष्य को देखते हुए पर्याप्त नहीं थी। मिशेल स्टार्क ने हेजलवुड को कैच कराकर धवन को कैच आउट कर भारत को पहला झटका दिया। पैट कमिंस ने दो रन बाद मयंक को एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया।

कोहली और अय्यर ने भारतीय पारी का नेतृत्व किया और एक मजबूत साझेदारी बनाई। अय्यर के बल्ले से अय्यर का शानदार कैच, स्मिथ ने अपनी टीम को तीसरी सफलता दिलाई। जबकि स्मिथ ने 24 वें ओवर की पहली गेंद पर अय्यर को कैच दे दिया था, हेनरिक ने 35 वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कोहली का कैच पकड़ा, जिससे एक और मजबूत साझेदारी टूट गई। कोहली ने अपनी पारी में 87 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के लगाए।

राहुल को इसके बाद हार्दिक पांड्या का साथ मिला। दोनों ने लगभग असंभव कार्य को संभव बनाने की कोशिश की। एक समय था जब भारत जीत सकता था अगर दोनों पूरे ओवर खेलते।

एडम ज़म्पा की लेग स्पिन हालांकि रास्ते में आई। राहुल, जो जम्पा से बड़ा शॉट खेलने गए थे, उन्हें हेज़लवुड ने कैच किया। राहुल ने 66 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाए।

हार्दिक पंड्या ने 26, रवींद्र जडेजा ने 24 रनों का योगदान दिया। नवदीप सैनी 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने पहले मैच की शुरुआत जारी रखी और भारतीय गेंदबाजों के चेहरे पर मायूसी देखी गई। पहले वनडे मैच में, ऑस्ट्रेलिया ने 374 रन बनाए जो कि भारत के खिलाफ वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर था, जिसे उन्होंने एक दिन बाद पार किया और एक नया स्कोर बनाया।

वॉर्नर और फिंच की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 142 रनों की साझेदारी की। यह भारत के खिलाफ जोड़ी की लगातार दूसरी शतकीय साझेदारी है। एक ही मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में दोनों ने 156 रन जोड़े।

यह वनडे में लगातार तीसरी बार है जब भारत ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की है और यह एक रिकॉर्ड भी है। 978 एकदिवसीय मैचों के इतिहास में पहली बार, भारत की ओर से लगातार तीन एकदिवसीय मैचों में पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई।

इन दो एकदिवसीय मैचों से पहले, न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल और हेनरी निकोल्स की जोड़ी ने माउंट माउंगानुई में पहले विकेट के लिए 106 रन जोड़े।

पहले मैच की तरह इस मैच में भी वार्नर और फिंच ने आसानी से रन बनाए। फिंच को आउट कर मोहम्मद शमी ने भारत को पहली सफलता दिलाई। फिंच का कैच कोहली ने पकड़ा। अय्यर ने वार्नर को 156 के कुल स्कोर पर रन आउट किया।  फिंच ने 69 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया। वार्नर ने 77 गेंदें खेलीं, जिसमें सात चौके और तीन छक्के लगाए।

इन दोनों के बाद भी, भारत की परेशानी कम नहीं हुई। सेंचुरियन स्मिथ और पहले मैच के युवा बल्लेबाज लेबुशिन ने रनगति को लगातार बढ़ावा दिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की। स्मिथ ने एक और शतक पूरा किया। पहले मैच की तरह इस मैच में भी शतक पूरा करने के बाद स्मिथ ज्यादा देर टिक नहीं सके।

एक लंबे समय के बाद, उन्होंने शमी को पांड्या की गेंद पर कैच आउट किया, जो गेंदबाजी करने आए थे। स्मिथ ने 64 गेंदों में 104 रन बनाए। उन्होंने 14 चौके और दो छक्के लगाए। यह स्मिथ का भारत के खिलाफ लगातार तीसरा वनडे शतक है।

इससे पहले, उन्होंने इस साल जनवरी में बेंगलुरु में भारत के खिलाफ 131, पिछले मैच में 105 और इस मैच में एक शतक बनाया था। वह चौथे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक बनाए हैं। स्मिथ से पहले पाकिस्तान के जहीर अब्बास, नासिर जमशेद और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक ने भारत के खिलाफ लगातार तीन शतक बनाए हैं।

लाबुशन ने स्मिथ के जाने के बाद अपना अर्धशतक पूरा किया और भारतीय गेंदबाजों को हराना जारी रखा। जसप्रीत बुमराह ने मयंक के हाथों लबुशिन कैच कराया। मैक्सवेल ने 29 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 63 रन बनाए।

भारत के लिए बुमराह, शमी, पांड्या ने एक-एक विकेट लिया।

No comments:

Post a Comment