अंडे के साथ खाएं ये 5 आहार तेजी से घटेगा वजन - Newztezz

Breaking

Saturday, November 14, 2020

अंडे के साथ खाएं ये 5 आहार तेजी से घटेगा वजन

अंडे

आमतौर पर जब वजन घटाने की बात आती है तो अंडा जरूर शामिल किया जाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जब आप अंडे के साथ-साथ कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं तो आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं। और आप इस अंडे को कई तरह से बना सकते हैं। यह न केवल खाना पकाने के लिए एक आसान चीज है। यह एक स्वस्थ सुपर फूड भी है।

अंडे भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसे कुछ खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने से हमारा वजन कम होता है। आइए जानें कि ओके खरीदने के लिए अंडे के साथ क्या खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

काले सेम

काली बीन्स में बहुत अधिक घुलनशील फाइबर होता है। यह आपको पूरी तरह से अहसास देगा और आपको लंबे समय तक भूखा नहीं रखेगा। एक अध्ययन में पाया गया है कि हर दिन काले बीन्स खाने से फाइबर की मात्रा 10 ग्राम बढ़ जाती है। अध्ययनों से पता चलता है कि यह लगभग पांच वर्षों में लोगों के शरीर की वसा को 3.7 प्रतिशत कम कर देता है। इतना ही नहीं, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए काली बीन्स का सेवन 5 प्रतिशत तक कम दिखाया गया है।

Quinoa

अब तक आप नाश्ते के साथ आमलेट ले आए होंगे। अब इसे निकालें और अंडे के साथ क्विनोआ जोड़ें। इसके अलावा, क्विनोआ में अन्य अनाजों की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है और यह दिल से स्वस्थ, असंतृप्त वसा और फाइबर से भरपूर होता है।

काली मिर्च

अपने आमलेट को स्वाद के लिए शीर्ष पर काली मिर्च जोड़ें और इसे पचाएं। काली मिर्च में फाइबर अधिक होता है। यह एडिपोजेनेसिस को नई वसा कोशिकाओं को बनाने से रोकता है। यह आपकी कमर की परिधि को कम करने और आपके पेट को समतल करने में मदद करता है। आप स्वाद के लिए मेंहदी और आर्गन जैसी जड़ी बूटियों को भी जोड़ सकते हैं।

मिर्च

पीले, हरे और लाल मिर्च अंडे में क्षारीयता जोड़ते हैं और इसके पोषण मूल्य को बढ़ाते हैं। मिर्च में विटामिन सी अधिक होता है।  यह वसा को जलाने और वाहकों को ईंधन में बदलने में मदद करता है।

अध्ययन यह भी बताते हैं कि विटामिन सी मांसपेशियों में पाए जाने वाले कार्निटाइन नामक फैटी एसिड के प्रसंस्करण में मदद करता है। आप आधा कप कटी हुई मिर्च, साग और सब्जियां डालकर अंडा तैयार कर सकते हैं।

नारियल का तेल

सभी वसा समान नहीं बनाई जाती हैं। सोयाबीन तेल में वसा वजन बढ़ाने को बढ़ावा देता है, जबकि नारियल तेल में वसा वजन घटाने को बढ़ावा देता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों ने 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल का सेवन किया, उनकी कमर के चारों ओर औसतन 1.1 इंच का नुकसान हुआ।

नारियल का तेल वसा नहीं बढ़ाता है और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। तो अगली बार जब आप अंडे पकाएं, तो नारियल तेल का उपयोग करें। अध्ययन कहता है कि स्वाद और मौजूदा स्वास्थ्य में सुधार होगा।

No comments:

Post a Comment