30 साल की उम्र के बाद नहीं खानी-पीनी चाहिए ये चीजें, सेहत के लिए होती हैं बहुत खतरनाक - Newztezz

Breaking

Saturday, November 14, 2020

30 साल की उम्र के बाद नहीं खानी-पीनी चाहिए ये चीजें, सेहत के लिए होती हैं बहुत खतरनाक


जब उम्र 30 पार हो जाती है तो शरीर में कई बदलाव होते हैं, ना ता पहले जैसी चुस्‍ती फुर्ती रहती है और ना ही उतनी ऊर्जा । उम्र के इस पड़ाव पर महिलाओं और पुरुषों दोनों के ही शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं, फिट रहने सेहतमंद रहने के लिए काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है । इस उम्र में हार्मोंस में आए इन बदलावों के कारण आंखों की रोशनी से लेकर  सफेद बाल, चेहरे पर झुर्रियों का असर भी दिखाई देने लगता है । उम्र के बदलाव में चुस्‍त-दुरुस्‍त और जवां रहने के लिए खानपान बहुत महत्‍वपूर्ण होता है । हेल्थ एक्सपर्ट का भी मानना है कि 30 साल का होते ही हमें अपनी डाइट से कुछ अनहेल्‍दी खाने को दूर रखना चाहिए या खाने में परहेज रखना चाहिए ।

नमक, सोडियाम
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार लोगों को एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए । चूंकि नमक में सोडियम होता है, इसलिए 30 साल की उम्र के बाद नमक कम कर लेना चाहिए । प्रिजर्वेटिव खाने का कम इस्‍तेमाल करना चाहिए ।
शुगर
नमकर की ही तरह 30वें पड़ाव को पार करते ही शुगर और कार्ब्स वाले खाने पर कंट्रोल रखना चाहिए । बढ़ती उम्र के साथ इंसान की नींद कम होने लगती है, इस वजह से खाने में कार्ब्स और शुगर की ज्यादा मात्रा का सेवन नुकसानदायक हो सकता है । ये मोटापे की समस्या को बढ़ा सकता है ।

कैफीन
30 पार के बाद कैफिनेटेड ड्रिंक्‍स का सेवन कम कर देना चाहिए । ये हमारी स्लीप क्वालिटी को खराब करते हैं , इस वजह से स्लीपिंग टाइम में काम करने वाले सेल्स स्किन को होने वाले नुकसान की भरपाई नहीं कर पाते हैं ।

व्हाइट ब्रेड
ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो ब्राउन ब्रेड या मल्‍टीग्रेन ब्रेड का इस्‍तेमाल करना शुरू कर दें । मैदे से बनी व्हाइट ब्रेड शरीर के लिए बेहद खतरनाक है ।

डीप फ्राई
30 पार के बाद डायजेशन सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है, इस उम्र के बाद फीजिकल एक्टीविटीज भी बहुत कम हो जाती है, ऐसे में डीप फ्राई और जंक फूड्स से दूरी ही अच्‍छी होती है ।

शराब
30 साल की उम्र के बाद लिवर, किडनी जैसे शरीर के प्रमुख अंग धीरे-धीरे सुस्त पड़ने लगते हैं । शराब का सेवन इस उम्र के बाद बंद कर देना चाहिए ।

नॉनवेज
नॉनवेज लवर हैं तो इसको डायट में बहुत कम कर दें । बढ़ती उम्र के बाद नॉनवेज पचाना शरीर के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है । रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट से तो आपको एकदम दूर ही रहना चाहिए।


No comments:

Post a Comment