हाथरस गैंगरेप मामले की जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए एसआईटी को 10 दिन का समय - Newztezz

Breaking

Wednesday, October 7, 2020

हाथरस गैंगरेप मामले की जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए एसआईटी को 10 दिन का समय


लखनऊ। हाथरस कांड की जांच कर रही स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम (एसआईटी) को रिपोर्ट सौंपने के लिए 10 दिनों का और समय मिल गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिपोर्ट सौंपने के लिए और समय देने का निर्देश दिया है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने एसआईटी को सात दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा था। इसके तहत एसआईटी को आज अपनी जांच रिपोर्ट सीएम को सौंपनी थी। बताते चलें कि सचिव गृह भगवान स्वरूप की अध्यक्षता में बनाई गई एसआईटी में डीआईजी चंद्र प्रकाश द्वितीय और एसपी पूनम भी सदस्य के रूप में शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक एसआईटी ने अपनी पड़ताल के दौरान पीड़ित परिवार, आरोपियों और पुलिस प्रशासन सहित 100 से ज्यादा लोगों के बयान दर्ज किए हैं।

गौरतलब है कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में फोरेंसिक मेडिसिन विभाग ने प्रमाणित किया है कि हाथरस मामले में पीड़िता के साथ दुष्कर्म का कोई सबूत नहीं मिला है। इस सर्टिफिकेट को उत्तर प्रदेश सरकार ने कल सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में हलफनामे के साथ प्रस्तुत किया है। इसके साथ ही पीड़िता के साथ वैजिनल और एनल इंटरकोर्स के कोई सबूत नहीं मिले हैं। पीड़िता के शारीर पर हमले के साक्ष्य मिले हैं, जिसमें उसकी गर्दन और पीठ पर चोट के निशान पाए गए हैं। ज्ञात हो कि राज्य सरकार यह लगातार कहती आ रही है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में दुष्कर्म की पुष्टि नहीं हुई थी। लेकिन लड़की का परिवार दावा कर रहा है कि लड़की के साथ दुष्कर्म हुआ था।

जबकि आरोपियों के परिवार वाले भी यह दावा कर रहे हैं कि कोई दुष्कर्म नहीं हुआ था और लड़की को उसके भाई ने ही मारा था और उसके शरीर पर मिले चोट के निशान उसी के हैं। ज्ञात हो कि मंगलवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने हाथरस की घटना को भयानक, चौंकाने वाला और असाधारण बताया था। इस मामले में कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से तीन पहलुओं पर जवाब मांगा है कि पीड़ित परिवार और गवाहों की रक्षा किस तरह की जा रही है। इस मामले में क्या पीड़ित परिवार ने अपना कोई वकील रखा है। साथ ही इलाहाबाद हाईकोर्ट की कार्यवाही का दायरा क्या है और वह इसका दायरा किस तरह से और बढ़ा सकता है।


No comments:

Post a Comment