एक छोटे से कमरे में रहने वाला छात्र NEET पास कर गाँव का पहला डॉक्टर बनेगा - Newztezz

Breaking

Wednesday, October 21, 2020

एक छोटे से कमरे में रहने वाला छात्र NEET पास कर गाँव का पहला डॉक्टर बनेगा

पहले% 2Bdoctor

जयपुर: राजस्थान के बाड़मेर जिले के रेगिस्तानी क्षेत्र में स्थित 8-10 घरों का एक बहुत छोटा गाँव। यह एक सवाल भी है कि क्या इसे गांव कहा जा सकता है, लेकिन वर्तमान में यहां खुशी का माहौल है।क्योंकि, पहली बार, गाँव का एक लड़का डॉक्टर बनने जा रहा है।

इस गांव के लक्ष्मण कुमार नाम के एक छात्र ने NEET की परीक्षा पास की और देश में 3727 वीं रैंक हासिल की। इसका मतलब है कि उसे अब सरकारी मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलेगा। भले ही लक्ष्मण इस परीक्षा के रैंकर नहीं बने, लेकिन गरीबी को दूर करने में उन्होंने जो उपलब्धि हासिल की, वह चमत्कारी से कम नहीं है।


लक्ष्मण के एक छोटे से एक कमरे वाले घर में चार भाई-बहन रहते हैं। जब वह छोटा था, उसके पिता की मृत्यु हो गई। जिससे इस गरीब परिवार पर विपत्ति का पहाड़ टूट पड़ा। सबसे बड़ा होने के नाते, लक्ष्मण अब परिवार के लिए जिम्मेदार थे। लक्ष्मण को शिक्षा में उपहार दिया गया था, फिर भी वे अपनी पढ़ाई छोड़कर काम करने के लिए गुजरात गए।

हालांकि, लक्ष्मण की पढ़ाई के प्रति उत्सुकता को देखते हुए, उनका छोटा भाई आगे आया और परिवार का समर्थन करने के लिए एक मजदूर के रूप में काम करने के लिए गुजरात चला गया। लक्ष्मण कहते हैं कि अगर छोटे भाई ने उस समय इतना बड़ा निर्णय नहीं लिया होता, तो उनके पास पढ़ाई छोड़ने के अलावा कोई चारा नहीं होता।

परिवार बड़ा था, और भाई की आय कम थी। यहां तक ​​कि लक्ष्मण को भी अपने खर्चों को कवर करने के लिए छोटे और बड़े काम करने पड़े। उसकी माँ ने भी 4-5 बकरियाँ पाल रखी थीं और वह अपने दूध की बिक्री से कुछ रुपये कमा रही थी। वह एक मिट्टी के घर में रहता था जब तक कि उसे 2018 में सरकारी मदद से पक्का घर नहीं मिला।

लक्ष्मण का स्कूल भी गाँव से 8 किमी दूर था। वह केवल दिन के दौरान अध्ययन कर सकते थे, क्योंकि उनके गांव में बिजली भी 2019 के अंत तक आ गई  थी। मुझे रात में पढ़ते समय मक्खियों और मच्छरों की असहनीय पीड़ा को सहना पड़ता था। परीक्षा के दिनों में, उनकी माँ अपने शरीर पर तेल लगाती थीं ताकि रात में पढ़ते समय उन्हें मच्छर न काटें।

इन सभी संघर्षों के बावजूद, लक्ष्मण ने दसवीं कक्षा में 92 प्रतिशत अंक लाए और तब से उनका जीवन बदल गया। सरकारी डॉक्टरों और अधिकारियों की एक टीम ने उसकी खोज की, और उसे NEET कोचिंग के लिए बाड़मेर ले जाने की व्यवस्था की।

10 वीं कक्षा के बाद अपने जीवन में अप्रत्याशित बदलाव के बारे में, लक्ष्मण ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह डॉक्टर बन सकते हैं। उसने सिर्फ यह सोचा था कि बीए करने के बाद वह एक सरकारी स्कूल में शिक्षक बन जाएगा। यहां तक ​​कि जब वह नेट तैयार करने के लिए बाड़मेर आया, तो उसे स्थिति स्वीकार करने में दो महीने लग गए। हालाँकि, अब वह अपने भविष्य को लेकर बहुत आशान्वित है।

No comments:

Post a Comment