'मृत्यु दर को कम करने में प्लाज्मा थेरेपी अप्रभावी, बंद हो सकता है इसका उपयोग - Newztezz

Breaking

Wednesday, October 21, 2020

'मृत्यु दर को कम करने में प्लाज्मा थेरेपी अप्रभावी, बंद हो सकता है इसका उपयोग


नई दिल्ली:
कोरोना में गंभीर रूप से बीमार रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्लाज्मा थेरेपी को बंद किए जाने की संभावना है। 
के मुख्य  आईसीएमआर  डॉ (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद)  बलराम भार्गव ने कहा कि इलाज के गंभीर रूप से बीमार रोगियों की मृत्यु को कम करने में अप्रभावी था। उन्होंने इसके उपयोग को बंद करने की संभावना के रूप में ऐंठन प्लाज्मा चिकित्सा पर भारत के अध्ययन का हवाला दिया।

'हमने 39 अस्पतालों में 464 रोगियों और 350 से अधिक लेखकों के साथ दुनिया में प्लाज्मा थेरेपी पर सबसे बड़ा परीक्षण किया। अब बीएमजे (द ब्रिटिश मेडिकल जर्नल) में इसे स्वीकार कर लिया गया है और हमें इसके सबूत मिले हैं, जो जल्द ही सामने आएंगे ... कट्टर विज्ञान के 10 से अधिक पन्नों ने कोविद -19 में प्लाज्मा की भूमिका के बारे में बात की है, डॉ। भार्गव ने कहा  कहा हुआ।


'हमने नेशनल टास्क फोर्स में इस पर चर्चा की है और संयुक्त निगरानी समूह के साथ आगे की चर्चा कर रहे हैं कि क्या प्लाज्मा थेरेपी को राष्ट्रीय दिशानिर्देशों से हटाया जा सकता है। बातचीत चल रही है और हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

सितंबर में, हमारे संवाददाता टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि आईसीएमआर के नियंत्रण परीक्षणों में से एक से प्रारंभिक साक्ष्य ने कुछ मामलों में ऐंठन वाले प्लाज्मा की प्रभावशीलता पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया की संभावना का संकेत दिया, हालांकि उपचार ने मृत्यु दर या गंभीर बीमारी को कम नहीं किया।

डॉ। भार्गव की टिप्पणियां महत्वपूर्ण हैं क्योंकि कई राज्यों ने अब प्लाज्मा बैंक स्थापित किए हैं, हालांकि, इसकी प्रभावशीलता को स्थापित करने के लिए एक परीक्षण के परिणाम अभी तक प्रकाशित नहीं हुए हैं। उपचार को जाँच चिकित्सा श्रेणी के तहत अनुमोदित किया जाता है और अस्पताल इसके उपयोग के लिए शुल्क भी लेते हैं।

वर्तमान में कॉन्विडिव प्लाज्मा थेरेपी कोविद -19 रोगियों के उपचार के लिए स्वीकृत है।

No comments:

Post a Comment