पाकिस्तानी संसद ने माना जबरन कराया हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन - Newztezz

Breaking

Wednesday, October 21, 2020

पाकिस्तानी संसद ने माना जबरन कराया हिंदू लड़कियों का धर्म परिवर्तन

इमरान% 2Bkhan% 2Bsansad

इस्लामाबाद:  पड़ोसी देश पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं के साथ अन्याय की खबरें लंबे समय से सामने आ रही हैं। पाकिस्तान में ज्यादातर हिंदुओं पर वहां के लोगों द्वारा अत्याचार किया जा रहा है। अब पाकिस्तान की संसद ने स्वयं स्वीकार किया है कि उसकी सरकार धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा करने में विफल रही है।

जबरन धर्मांतरण के मामलों को देखने के लिए, एक संसदीय समिति ने हाल ही में सिंध के कुछ क्षेत्रों का दौरा किया जहां से हिंदू लड़कियों के जबरन धर्म परिवर्तन के कई मामले सामने आए हैं। समिति की अध्यक्षता सांसद अनवारुल हक काकर ने की।

हक काकर ने कहा कि देश धार्मिक अल्पसंख्यकों को जबरन धर्मांतरण से बचाने की अपनी जिम्मेदारी को पूरा नहीं कर सका। हालांकि, उन्होंने कहा कि ज्यादातर मामलों में कुछ हद तक सहमति थी। काकर ने कहा कि जबरन धर्म परिवर्तन की कई परिभाषाएं हैं और समिति ने इस पर व्यापक चर्चा की है।

उन्होंने कहा, "बेहतर जीवनशैली के लिए की गई बातचीत को भी जबरन धर्मांतरण माना जाता है। आर्थिक कारणों से धर्मांतरण को शोषण माना जा सकता है लेकिन यह जबरन धर्मांतरण नहीं है क्योंकि यह सहमति से होता है।" रूपांतरण के कुछ मामलों में, यह तर्क दिया गया कि यह काम इन लड़कियों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए किया गया था, लेकिन यह नहीं माना जा सकता है।

ऐसे सभी मामले रूपांतरण के बारे में हैं। आर्थिक या लालच के आधार पर किया गया काम भी जबरन धर्मांतरण की श्रेणी में आता है। संसदीय समिति ने यह भी खुलासा किया कि अत्याचारों के साथ-साथ हिंदू लड़कियों को यहां से ले जाने के लिए कई तरह के लालच दिए जाते हैं। जो लोग ये गतिविधियां कर रहे हैं, उन्हें सोचना चाहिए कि क्या वे भी अपनी लड़कियों के साथ ऐसा करना पसंद करेंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों के साथ संगर, घोटकी, सुकुर, खैरपुर और मीरपुरखास जिलों में जबरन धर्मांतरण के सबसे ज्यादा मामले हैं, जबकि कुछ मामलों में ईसाई समुदाय के धर्मांतरण के मामले भी हैं। पंजाब से।

No comments:

Post a Comment