फेसबुक पोस्ट पर एफआईआर: सुप्रीम कोर्ट ने ममता सरकार को लगाई फटकार - Newztezz

Breaking

Thursday, October 29, 2020

फेसबुक पोस्ट पर एफआईआर: सुप्रीम कोर्ट ने ममता सरकार को लगाई फटकार

सर्वोच्च अदालत-mamat12

एक नागरिक के फेसबुक पोस्ट पर दिल्ली पुलिस द्वारा कोलकाता एफआईआर और सुप्रीम कोर्ट ममता सरकार समन मामले में कड़ी फटकार। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सरकार की आलोचना के लिए किसी भी सामान्य नागरिक को परेशान नहीं किया जा सकता है।

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने उस समय फटकार लगाई जब दिल्ली की रहने वाली रोशनी बिस्वास ने महानगर कोलकाता के राजाबाजार इलाके की तस्वीर साझा की। इस तस्वीर के माध्यम से, उन्होंने ममता सरकार के साथ लॉकडाउन की गंभीरता पर सवाल उठाया। बता दें कि रोशनी मूल रूप से बंगाल की रहने वाली हैं।

बता दें कि रोशनी के उपरोक्त पोस्ट के बाद ही कोलकाता पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी। कोलकाता पुलिस का मानना ​​था कि रोशनी द्वारा किया गया पोस्ट सामाजिक रूप से हानिकारक था। इस मामले की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी की पीठ ने बहुत तीखी टिप्पणी की।

अदालत ने पुलिस द्वारा एक आम नागरिक पर सम्मन जारी करने को चिंता का विषय माना। अदालत ने कहा है कि इस खतरनाक प्रवृत्ति के कारण, लोगों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा के लिए न्यायपालिका को बीच में आना पड़ता है। सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट रूप से कहा है कि यह एक खतरनाक स्थिति है। इस भारत को आजाद होने दो।

इसके साथ ही, सर्वोच्च न्यायालय ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के उक्त निर्णय पर भी रोक लगा दी, जिसमें रोशनी को पुलिस के सामने उपस्थित होने और जांच में सहयोग करने का आदेश दिया गया था।

इसके अलावा, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली की एक महिला को कोलकाता से तलब करना परेशान कर रहा है। आज दिल्ली, कल कोलकाता, मुंबई, मणिपुर और चेन्नई सहित अन्य राज्यों की पुलिस देश के हर हिस्से से लोगों को समन भेजना शुरू करेगी। यह संदेश देने के लिए कि आपको अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता चाहिए, तो हम आपको सबक सिखाएंगे। अदालत ने कहा कि यह एक खतरनाक प्रवृत्ति है।

No comments:

Post a Comment